भाजपा ने महिला उपमुख्यमंत्री बनाकर देश में इतिहास रचा-संजय जायवाल

342
0
SHARE

संवाददाता.पटना.भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सह कार्यसमिति का आयोजन किया गया । यह समारोह भाजपा के अटल सभागार में आयोजित की गयी । अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सह कार्यसमिति का उद्घाटन भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा0 संजय जायसवाल  एवं प्रदेश संगठन महामंत्री नागेन्द्र जी के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्ष लाजवंती झा ने की । इस अवसर पर डा0 संजय जायसवाल ने कहा कि महिलायें आज हर क्षेत्र में सशक्त भूमिका निभा रही हैं । ये महिला होने के कारण नहीं बल्कि उनकी काबिलियत  है। आज लोगों को बेटी और बेटा के फर्क को मिटाना होगा । उन्होंने पारू की बेटी शिवांगी सिंह की सराहना करते हुए कहा कि आज इस महिला की चर्चा घर-घर में हो रही है जिस पर हमें गर्व है । उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने बिहार की सरकार में महिला को उपमुख्यमंत्री बनाकर इतिहास रचने का काम किया । रेणु देवी अपने कार्य कुशलता एवं नेतृत्व क्षमता के कारण बिहार की उपमुख्यमंत्री बनी हैं ।

कार्यक्रम के दौरान प्रदेश अध्यक्ष डा0 संजय जायसवाल ने खगड़िया नगर निगम पार्षद मीना गुप्ता, वार्ड पार्षद सविता खंडेलवाल के नेतृत्व में ज्योति सोनी, इंदिरा गुप्ता, चंदा कुमारी, डा0 हिना रानी सहित दर्जनों महिलाओं को पार्टी की सदस्यता दिलाई ।

इस कार्यक्रम में महिलाओं द्वारा समाज में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाली किसान चाची-राज कुमारी देवी, साईकिल गर्ल-ज्योति कुमारी, डा0 नेहा सिंह, मीना कुशवाहा, अंजू देवी, सविता कुमारी, अननया, मधु, हेमलता, मानवी सहित 17 महिलाओं को सम्मानित किया गया ।

इस मौके पर बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि महिलाओं देवीय शक्ति प्रजनन क्षमता के रूप में मौजूद है जो हमें सर्वश्रेष्ठ बनाता है । उन्होंने कहा कि हमारी सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कृत संकल्प  है । सरकार ने उद्यमी महिलाओं के लिए लोन मुहैया कराने का निर्णय लिया है । शिक्षा के क्षेत्र में इंटर पास छात्राओं को 25 हजार जबकि बीए पास छात्राओं के 50 हजार रूपये देने का निर्णय लिया है । देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं के सम्मान एवं उत्थान के लिए निरंतर तत्पर हैं । हमेशा महिलाओं के बराबरी की बात करते हैं ।

 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन अमेरिका में 1909 में शुरू हुआ । महिलायें शक्ति की प्रतीक है सरस्वती, दुर्गा, लक्ष्मी इनमें निहित है जिनकी हम पूजा करते हैं । भाजपा ने महिलाओं को संगठन में 33 प्रतिशत का आरक्षण दिया है । महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने नोकरी 35 प्रतिशत का आरक्षण दिया ।

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि आगामी पंचायत चुनाव में महिलायें 70 प्रतिशत जीत कर आयेंगी ऐसा अनुमान है । उन्होंने कहा कि सरकार 4 हजार पंचायत भवन बनायेगी ।पूर्व पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि किसी भी देश का विकास तभी संभव है जब वहां की महिलायें भी सशक्त हो । वर्तमान सरकार में घर-घर शौचालय, पक्का घर, जनधन खाता आदि योजना चलाकर महिलाओं को सम्मान के साथ-साथ आत्म निर्भर बनाने के लिए काफी काम कर रही है ।पूर्व कृषि मंत्री डा0 प्रेम कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कन्या योजना चलाकर समाज को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है । राजनीति में भी महिलाओं की भूमिका सषक्त हो गयी है क्योंकि महिलायें घर के चोका तक पहुंच कर वोट इकट्ठा करती हैं जिससे सरकार बनने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है ।

इस मौके पर महिला मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष लाजवंती झा, विधायक भागीरथी देवी, अरूणा देवी, गायत्री देवी, रश्मि वर्मा, निक्की हेम्ब्रम, पूर्व विधायक आशा देवी, भाजपा प्रदेश महामंत्री सह बिहार सरकार के मंत्री जनक राम, प्रदेश महामंत्री देवेश कुमार, सुशील चौधरी, डा0 संजीव चौरसिया, प्रदेश उपाध्यक्ष पिंकी कुशवाहा, वेबी देवी, राजीव रंजन, प्रदेश मंत्री सजल झा, पूनम शर्मा, अमृता भूषण, बेवी चंकी, निवेदिता सिंह, अनामिका सिंह, महिला मोर्चा महामंत्री प्रियम्बदा केशरी, प्रनीता सिंह, उपाध्यक्ष विनिता मिश्रा, सरोज जायसवाल, ललिता कुशवाहा, वीणा यादव, शालिनी वैष्कियार, सरला रजक, पुतुल पाठक, नीलम चन्द्रवंशी, मंत्री वीणा झा, अंजनी निषाद, अंजना श्रीवास्तव, माला सिंह, इंदू देवी, प्रियंका सिंह, मीडिया प्रभारी शोभा सिंह, निलांजना भट्टाचार्य, गुड़िया तिवारी, सीमा सिंह, अर्चना भट्ट, प्रीति पाठक उपस्थित थीं ।

 

LEAVE A REPLY