आयुष्मान भारत पखवारा की अवधि 31 मार्च तक- मंगल पांडे

331
0
SHARE

संवाददाता.पटना.बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत पखबारा की तिथि 31 मार्च तक बढ़ा दी गयी है। राज्य में अब तक लगभग सवा 28 लाख परिवारों और 60 लाख व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड निर्गत किया जा चुका है। इसके तहत गरीब तबके के लोगों को 5 लाख रुपये तक निःशुल्क उपचार की व्यवस्था है।
श्री पांडेय ने बताया कि पूर्व में 17 फरवरी से 3 मार्च 2021 तक घोषित आयुष्मान पखवारा में लगभग 12 लाख लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन दिया है। इसकी सफलता को देखते हुए पखवाड़ा की अवधि 31 मार्च तक बढ़ा दी गई है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना को लागू करने केे लिए कुल 855 अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं। जिसमें 608 सरकारी एवं 247 गैर सरकारी है। राज्य में अबतक 2.59 लाख लाभार्थियों को निःशुल्क चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध करायी गई है। जिन्हें सूचीबद्ध अस्पतालों द्वारा 2.39 लाख चिकित्सा लाभ का दावा राज्य स्वास्थ्य अधिकरण में पेश किया है। जिसकी राशि 220.70 करोड़ है।
श्री पांडेय ने बताया कि प्रदेश के लोग अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के प्रति जागरूक हो रहे है। विभाग की शाखा राज्य सुरक्षा समिति की ओर से राज्य भर के पंचायतों में आयुष्मान पखवारा चलाया जा रहा है। इसके तहत पंचायत भवनों या लोक सेवा अधिकार केंन्द्रों पर कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के ‘‘आप के द्वार आयुष्मान’’ के तहत किया जा रहा है।
श्री पांडेय ने कहा कि इस अभियान में उत्तर बिहार के जिलों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, मधेपुरा, एवं बेगुसराय, आदि जिलों का प्रर्दशन सराहनीय रहा। इस अभियान में इन जिलों के पात्र लाभार्थियों ने आयुष्मान कार्ड के सर्वाधिक आवेदन डाला है। श्री पांडेय ने कहा कि सभी पात्र लाभार्थियों इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY