राज्य के आठ सदर अस्पतालों में अब सीटी स्कैन की सुविधा

518
0
SHARE

संवाददाता. पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बुधवार को विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आठ जिलों में लोक निजी साझेदारी (पी.पी.पी.) के तहत सीटी स्कैन सेन्टर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री पांडेय ने कहा कि अब दूर-दराज के लोगों को सीटी स्कैन के लिए मेडिकल कालेजों का चक्कर नहीं लगाना होगा। लोगों की परेशानी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्व से ही पी.पी.पी. मोड पर राज्य के सभी मेडिकल काॅलेजों में यह सेवा उपलब्ध करायी गयी है।
श्री पांडेय ने कहा कि बिहार के औरंगाबाद, गया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, अररिया, सारण और वैशाली के सदर अस्पतालों में लोक निजी साझेदारी (पी.पी.पी.) में सीटी स्कैन का अधिष्ठापन किया जा रहा है। आज से सदर अस्पताल, नालन्दा, समस्तीपुर, भागलपुर, मुंगेर, मधुबनी, भोजपुर, रोहतास एवं जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल, मधेपुरा में आज से यह सुविधा प्रदान की गई है। श्री पांडेय ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर इन व्यवस्थाओं को शुरू करते हुए विभाग का यह लक्ष्य है कि सरकारी अस्पतालों में गरीब लोगों को आधुनिकतम सुविधायें प्राप्त हो सके। इसके साथ ही राज्य के सदर अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस योजना एवं डिजीटल एक्सरे की भी सुविधा लोगों को प्रदान करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। 31 मार्च तक सभी अस्पतालों में लोगों को यह सुविधा मिलने लगेगी।
श्री पांडेय ने कहा कि वर्ष 2018 में सभी जिलों के सदर अस्पतालों में सीटी स्कैन  की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पी.पी.पी. मोड में सीटी स्कैन सेन्टर स्थापित करने का निर्णय लिया गया। उक्त आलोक में खुली निविदा के माध्यम से विभिन्न सेवा प्रदाता एजेंसियों का चयन विभिन्न जिलों के लिए किया गया है। इसके अतिरिक्त 15 जिला अस्पतालों यथा बेगूसराय, प0 चंपारण (नरकटियागंज के लिए), पूर्णिया, सहरसा, सीतामढ़ी, कटिहार, पू0 चंपारण, बांका, बक्सर, कैमुर, खगड़िया, सुपौल, सीवान, गोपालगंज एवं जमुई में सीटी स्कैन के अधिष्ठापन हेतु सेवा प्रदाता का चयन कर लेटर आॅफ इन्टेंट निर्गत किया जा चुका है। छः जिलों के लिए निविदा की गई है, जिसमें अरवल, जहानाबाद, लखीसराय, नवादा, शेखपुरा और शिवहर जिला शामिल है। पटना जिला के एलएनजेपी हाॅस्पीटल के लिए लेटर आॅफ इन्टेंट निर्गत है और पटना सिटी के जीजीएस हाॅस्पीटल के लिए निविदा प्रकाशित है। इसके अतिरिक्त पीएमसीएच और एनएमसीएच, पटना, एएनएमएमसीएच, गया, वीआईएमएस, पावापुरी, जीएमसीएच, बेतिया, एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर, डीएमसीएच, दरभंगा, जेएनकेटीएमसीएच, मधेपुरा और जेएलएनएमसीएच, भागलपुर में पी.पी.पी. मोड पर सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध करायी जा चुकी है।
श्री पांडेय ने कहा कि पी.पी.पी. मोड में जिला अस्पतालों में अधिष्ठापित सीटी स्कैन से जाँच हेतु सीजीएचएस दर में अधिकतम डिस्काउन्ट प्रदान करने वाले सेवा प्रदाता का चयन किया गया है। इस प्रकार इन केन्द्रों में सीटी स्कैन से जाँच कराने पर न केवल बाजार से कम दर पर बल्कि सीजीएचएस दर से भी कम दर पर जाँच की सुविधा दी जा रही है।

 

 

LEAVE A REPLY