बिहार के विकास की गति को और तेज करेगा बजट-संजय जायसवाल

578
0
SHARE

संवाददाता.पटना. बिहार सरकार द्वारा पेश किए गये बजट को आत्मनिर्भर बिहार की संकल्पना के तरफ उठा एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि  आज पेश हुआ बजट पूर्णतया संतुलित और विकासपरक है, जिसमें युवा, महिला, किसान, गरीब, बुजुर्ग समेत समाज के एक-एक वर्ग का ख्याल रखा गया है. यह बजट न केवल बिहार की अर्थव्यवस्था को कोरोना के प्रभाव से बाहर निकालेगा बल्कि इससे राज्य के विकास की गति को और तेजी मिलेगी.
उन्होंने कहा “इस बजट में महिलाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 600 करोड़ का प्रावधान किया गया है, जो बिहार की महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा. इसके अलावा उनकी उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए 5 लाख रु तक का अनुदान देने और 5 लाख रु तक ब्याजमुक्त ऋण देने का निर्णय भी प्रशंसनीय है. 1 प्रतिशत के बेहद कम ब्याज दर के साथ 5 लाख रु के अनुदान व ऋण सुविधा युवाओं को भी देने की घोषणा इस बजट में की गयी है, जिसके लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है. सरकार की मंशा है कि हमारे युवा रोजगार मांगने वाले की जगह रोजगार देने वाले बने. इसके अतिरिक्त स्किल डेवेलपमेंट एवं उद्यमिता विभाग का गठन करने की घोषणा भी सराहनीय है. अगले 5 वर्षों में 20 लाख रोजगार सृजन के हमारे संकल्प को पूर्ण करने में यह घोषणाएं काफी अहम भूमिका निभाएंगी.”
डॉ जायसवाल ने कहा कि बजट में शहरी भूमिहीन गरीबों के लिए बहुमंजिला आवास के निर्माण, वृद्ध जनों के लिए आश्रय स्थल, गांवों में कचरा प्रबंधन, बिहार के सभी शहरों में ठोस एवं अपशिष्ठ प्रबंधन, सभी शहरों में विद्युत शवदाहगृह बनाने जैसी घोषणाएं बिहार के विकास में काफी अहम भूमिका निभाएंगी. बिहार के किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए भी बजट में कई प्रावधान किए गये हैं. बजट में हर खेत तक सिंचाई के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने की घोषणा की गयी है, वहीं जैविक खेती को प्रधानता देते हुए गंगा नदी के किनारे के 13 जिलों को मिलाकर एक जैविक कॉरिडोर स्थापित करने का ऐलान भी किया गया है. वहीं पशु एवं मत्स्य संसाधनों के विकास के लिए आधुनिक तकनीकों को बढ़ावा देने की घोषणा की गयी है. पशुओं की जांच के लिए कॉल सेंटर तथा गोवंश संस्थान की स्थापना की जाएगी वहीं चौर क्षेत्रों का विकास भी किया जाएगा, जिसका सीधा लाभ बिहार के पशु एवं मत्स्यपालकों को मिलेगा.

LEAVE A REPLY