नमो की नीतियों से तेज़ी से बढ़ रही है भारतीय अर्थव्यवस्था-संजय जायसवाल

708
0
SHARE

संवाददाता.पटना.कोरोना के प्रभाव से देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था को कोरोना बाद की दुनिया के लिए तैयार करने के लिए उठाये गये क़दमों का असर अब साफ़ दिखने लगा है. कोरोना के कारण विश्व भर में छायी मंदी के बीच भारत की  अर्थव्यवस्था फिर से मजबूती की राह पर लौट चुकी है, जिसकी पुष्टि विश्व की अधिकांश वित्तीय संस्थान कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि मूडीज, गोल्डमैन सैक्स, बार्कलेज के बाद अब ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने भी 2021 के लिए भारत के ग्रोथ अनुमान में सुधार किया है. ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने कोरोना को लेकर जोखिम कम होने और मौद्रिक नीति परिदृश्य में बदलाव का हवाला देते हुए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को संशोधित करते हुए 10.2 प्रतिशत कर दिया है, जबकि पहले इसके 8.8 प्रतिशत रहने की संभावना जताई गयी थी. हालिया बजट की प्रशंसा करते हुए ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने 2021-22 के बजट में किये गये उपायों का निजी क्षेत्र पर बेहतर असर दिखाई देने का दावा भी किया है. इसके अलावा प्रसिद्ध ग्लोबल रेटिंग संस्था एसएंडपी ने भी अपनी ‘क्रॉस सेक्टर आउटलुक: इंडियाज एस्केप फ्रॉम कोविड’ शीर्षक रिपोर्ट में भी हालिया बजट से भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरोद्धार होने की बात कही है.
उन्होंने कहा “ इन ख्यातिप्राप्त संस्थाओं द्वारा केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों की तारीफ़, केंद्र सरकार के कार्यों पर दुनिया की मुहर है. यह दर्शाती है कि प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा कोरोना से निपटने के लिए दिया गया आत्मनिर्भर भारत का मंत्र देश को प्रगति के रास्ते पर ले जाने में कामयाब हो रहा है. इसके अलावा इन रिपोर्टों ने उन लोगों के मुंह पर ताले जड़ दिए हैं, जो रोजाना लोगों के बीच भ्रम फैलाते रहते हैं.”

 

 

LEAVE A REPLY