12 देशों को 62 लाख मुफ्त टीके के डोज भेजे भारत ने-सुशील मोदी

730
0
SHARE

संवाददाता.पटना.पूर्व उपमुख्यमंत्री व सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि कोरोना काल के दौरान जहां भारत ने कड़ाई से लाकडाउन लागू कर एक लाख से ज्यादा लोगों की जान बचाई वहीं संक्रमण से बचाव के लिए 16 जनवरी से शुरू टीकाकरण अभियान में 60 लाख लोगों को टीका लगाने में भारत को महज 24 दिन लगे वहीं अमेरिका को 26 और इंग्लैंड को 46 दिन लगे। इजराइल को तो 50 लाख लोगों के टीकाकरण में ही 50 दिन का समय लग चुका है।

भारत द्वारा पहले चरण में अपने हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाने के साथ ही दुनिया के 12 देशों यथा बंगलादेश, मालदीव,म्यांमार, श्रीलंका, बहरीन,ओमान आदि को अब तक टीका के 62 लाख से ज्यादा डोज मुफ्त में दिया जा चुका है वहीं वाणिज्यिक अनुबंध के तहत साउथ अफी्रका(2लाख), ब्राजील(20 लाख), मोरोक्का (20 लाख)े, इजिप्ट(50 हजार), कुवैत(2 लाख) और यूएई (2 लाख डोज )सहित 8 देशों को भी टीके के 1.5 करोड़ डोज उपलब्ध कराया गया है। कनाडा के प्रधानमंत्री ने भी भारत के प्रधानमंत्री को फोन का कोविड के टीके उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

श्री मोदी ने कहा कि 50 करोड़ लोगों के टीकाकरण के लिए भारत ने अपने अगले बजट में 35 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान कर कोरोना संक्रमण से निपटने के अपने मजबूत इरादे व संकल्प को व्यक्त किया है।

LEAVE A REPLY