भारत को आत्मनिर्भर व रोजगार पैदा करने वाला बजट-सुशील मोदी

727
0
SHARE

संवाददाता.पटना. राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में बजट-2021-22 पर दिए अपने पहले भाषण में बजट का स्वागत करते हुए इसे रोजगार पैदा करने, गरीबी दूर करने, महंगाई नियंत्रित करने और भारत को आत्मनिर्भर बनाने वाला बताया।

श्री मोदी ने कहा कि कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री ने समय पर कड़ाई से लाकडाउन लागू कर कोविड से मरने वालों में से कम से कम एक लाख लोगों की जान बचाई है। पूरे देश में जब लाकडाउन था तो प्रधानमंत्री ने 80 करोड़ करीबों को 8 माह तक 40 किलो अनाज देने के अलावा 39.18 करोड़ जनधन खाताधारक महिलाओं,उज्जवला योजना के लाभार्थियों को विधवा,वृद्धि व दिव्यांगों  व़ किसानों आदि के खाते में सीधे 61 हजार 334 करोड़ की राशि एक क्लीक पर पहुंचाई, जबकि अमेरिका जैसे देश को अपने 7 करोड़ नागरिकों को चेक प्रिट करा कर डाक के जरिए उनके घरों तक सहायता राशि पहुंचाने में छह महीना का समय लगा।

इस बजट में स्वास्थ्य परिक्षेत्र पर खर्च में 137 प्रतिशत की वृद्धि के साथ ही 50 करोड़ लोगों के टीकाकरण के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। साथ ही द. अफ्रीका, अफगानिस्तान और ब्राजिल के साथ खाड़ी के आधा दर्जन समेत दुनिया के 12 देशों को टीके के 62 लाख डोज मु्फ्त उपलब्ध कराने के अलावा 8 अन्य देशों को 1 करोड़ 5 लाख टीके वाणिज्यिक अनुबंध के तहत उपलब्ध कराया जा रहा है।

लाकडाउन के कारण राजस्व संग्रह में 23 प्रतिशत की कमी के बावजूद जनता पर नए करों को कोई बोझ नहीं डाला गया है। पेट्रोल और डीजल जैसे उत्पादों पर आयात व एक्साइज ड्यिूटी में कमी कर कृषि के विकास के लिए सेस लगाया गया है जिससे 30 हजार करोड़ का राजस्व संग्रह होगा।

सरकार 5 लाख 54 हजार करोड़ अगले साल सड़क, पुल, रेल, बिजली व हवाई अड्डा आदि के निर्माण पर पूंजीगत व्यय करेगी जिससे न केवल सिमेंट, लोहा आदि का उत्पादन बढ़ेगा, बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

 

LEAVE A REPLY