बिहार में होगा कला विश्वविद्यालय की स्थापना- मंगल पांडेय

331
0
SHARE

संवाददाता.पटना. कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार के मंत्री मंगल पांडेय ने प्रदेश में कला विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा करते हुए कहा कि कहा कि किसी भी समाज के लिए लोक कला, लोक भाषा और लोक संस्कृति का बड़ा ही महत्व होता है. इसलिए राज्य सरकार इस दिशा में हमेशा से प्रयासरत रही है.

पटना के ज्ञान भवन में कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग द्वारा बिहार कला पुरस्‍कार/ सम्‍मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि विभाग आगे आने वाले दिनों में बहुत सारे कार्य करने की योजना बनाकर रखा है. इसके तहत कला विश्वविद्यालय की स्थापना करना है, जिसका प्रारूप विभाग के अंदर बनाया जा रहा है. किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए उस विषय में पारंगत होना अतिआवश्यक है. कला विवि जब मूर्त रूप धारण करेगा तो उसका लाभ मिलेगा.

मंगल पांडेय ने यह भी घोषणा की कि विभाग द्वारा प्रदेश में कलाकारों को एक वृहद मंच देने के लिए राज्य स्तरीय सांस्कृतिक महाकुम्भ और जिला स्तरीय सांस्कृतिक महाकुम्भ का आयोजन होगा. इसके माध्यम से ग्रामीण प्रतिभाओं को तराशने का मौका मिलगा. इसके अलावा सांस्कृतिक निदेशालय के अंर्तगत वेब पोर्टल बनेंगे, जिससे कलाकारों का डाटा बेस तैयार हो सकेगा.

 

 

LEAVE A REPLY