बिहार की विभिन्न योजनाओं को लेकर वित्तमंत्री से मिले विवेक ठाकुर

790
0
SHARE

संवाददाता.पटना.भाजपा नेता एवं राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मोकामा-बड़हिया टाल परियोजना, बिहार में भूले हुए हस्तकला उद्योग, बिहार में Moulding Industry और बिहटा-औरंगाबाद नई रेल लाइन परियोजना पर 2021-22 बजट में विशेष पहल को लेकर शिष्टाचार मुलाकात की।

विवेक ठाकुर ने वित्तमंत्री से आग्रह किया कि मोकामा-बड़हिया टाल परियोजना का केंद्र सरकार द्वारा संचालन हो। इसके लिए इस बजट में नेशनल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा इस प्रोजेक्ट का सर्वे कर विस्तृत रिपोर्ट बनाया जाए एवं गाद की सफाई की जाए जिससे लाखों किसानों व मजदूरों की आय में वृद्धि हो। उन्होंने कहा अगर जलजमाव का निराकरण हो जाये तो किसान एक से अधिक फसल पैदा कर सकेंगे।

विवेक ठाकुर ने कहा कि बिहार में भूले हुए हस्तकला उद्योग को सफलता से व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। बिहार को आवश्यकता है मनरेगा से ऊपर उठकर IT और औधोगीकरण की दिशा में नीतिगत निर्णय लेकर सफल प्रयास का। ज्ञात हो कि Moulding Industry भारत में अभी भी विकसित होने से परे है और बिहार बहुत बड़ा केंद्र बन सकता है। बिहार में हुनर की कोई कमी नहीं है।

विवेक ठाकुर ने कहा कि बिहार में मशीनरी आधुनिकता, पूंजी और बाजार के आभाव में कुछ हस्तकला उद्योग समाप्त हो चुके हैं और कुछ समाप्त होने के कागार पर हैं। विवेक ठाकुर ने पटना के परेव स्थित बर्तन उद्योग, औरंगाबाद के ओबरा स्थित कालीन उद्योग, नवादा के कादिरगंज स्थित सिल्क-तस्सर कपड़ा उद्योग तथा पटना के पालीगंज स्थित सिगोरी में कॉटन कपड़ा उद्योग के जीर्णोद्धार हेतु आग्रह किया।

विवेक ठाकुर ने वित्तमंत्री से बिहटा-औरंगाबाद नई रेल लाइन परियोजना एवं प्रस्तावित बिहटा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को पटना मेट्रो के साथ जोड़ने हेतु जो पत्राचार जो रेलमंत्री के साथ किया उसकी प्रति वित्तीय प्रावधान हेतु आग्रह किया।

विवेक ठाकुर ने समस्त बिहारवासियों की तरफ से वित्तमंत्री से आग्रह है किया कि 2021-22 बजट में इन हस्तकला उद्योगों के जीर्णोद्धार हेतु प्रारंभिक प्रावधान हेतु पहल करने की कृपा करें। इससे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना आत्मनिर्भर भारत के साथ-साथ आत्म निर्भर बिहार को काफी बल मिलेगा और बिहार के होनहार युवाओं के लिए नए रोजगारों का सृजन होगा। इसके लिए हम बिहारवासी आपके सदैव ऋणी रहेंगे।

 

 

LEAVE A REPLY