रामायण में हनुमान बने विक्रम ने खुद किया था लंका दहन का स्टंट

612
0
SHARE

मुंबई. 2008 में आनंद सागर के रामायण में अभिनेता गुरमीत चौधरी और देबिना बोनर्जी ने भगवान राम और देवी सीता की प्रमुख जोड़ी के रूप में काम किया था। सालों बाद  दंगल चैनल पर प्रसारित होने के दौरान रामायण को अभी भी बहुत सारा प्यार मिल रहा है। आनंद सागर के रामायण में हनुमान की भूमिका निभाने वाले अभिनेता विक्रम मस्तल कई घरों में भगवान हनुमान के रूप में जाने जाते है।

लंका दहन रामायण में सबसे महत्वपूर्ण अनुक्रम में से एक था। इसके लिए निर्माताओं से बहुत सारी योजना और विचार करने की आवश्यकता थी। बिना ग्रफिक्स उपियोग किए सभी सुरक्षा सावधानियों को जाँच कर हनुमान की पूंछ को आग लगाया और दृश्य शूट करने का निर्णय लिया, लेकिन असली आग के साथ शूटिंग करना एक अपनी चुनौतियों के साथ-साथ जोखिम भी हैं।

दृश्य की शूटिंग के दौरान, विक्रम मस्तल ने भगवान हनुमान का किरदार निभाया था जिस कारण उनकी पीठ जल गई थी। घटना के बारे में बात करते हुए, वे कहते हैं, मैंने लंका दहन दृश्य के लिए खाली पेट पर घंटों अभ्यास किया था। मैं यह भी नहीं चाहता था कि स्टंट कोई और करे। पूंछ कपड़े से बनी हुई थी जो 100 फुट लंबी थी और दृश्य शुरू करने से ठीक पहले उसे तेल में डूबाया जाता था। जब शॉट तैयार हो गयातो आग की लपटें इतनी ऊंची चली गईंकि उस दौरान मेरी पीठ जल गई।लंका दहन रामायण के सबसे चुनौतीपूर्ण और जोखिम भरे दृश्यों में से एक था।

लंका दहन का अनुक्रम तब होता हैं जब भगवान हनुमान रावण की सेना द्वारा पकड़ लिए जाते हैं और उनकी पूंछ में आग लगा दी जाती है, तब हनुमान जी उड़कर रावण के गढ़ में आग लगाकर सब नष्ट कर देते है।आनंद सागर की बनाई गई रामायण एक बार फिर हजारों दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है।रामायण को हर शाम 7.30 बजे दंगल चैनल पर प्रसारित किया जाता है और अगले दिन 9.30 बजे रिपीट टेलीकास्ट किया जाता है।

 

 

LEAVE A REPLY