तरू मित्र ने पेड़ कटाई का किया विरोध,सुरक्षा का लिया संकल्प

888
0
SHARE

संवाददाता.पटना.कंकड़बाग में कुछ दिन पहले जिन 3 हरे भरे पेड़ों को बिना जांच पड़ताल किये काटने का आदेश वन विभाग के अधिकारियों ने दे दिया था और उनमें से एक पेड़ की लगभग सभी टहनियां काट भी दी गयी थीं उस कटे पेड़ को आज तरु मित्र संगठन से जुड़े लोगों और स्थानीय लोगों ने राखी बांधी और वहां पर पेड़ भी लगाया। तेज बारिश में भी स्थानीय लोगों ने पेड़ को काटने के फैसले पर अफसोस जताते हुए पेड़ को राखी बांधी और उसकी सुरक्षा का संकल्प लिया। 

गौरतलब है कि कंकड़बाग के लोहियानगर में यशोदादेवी पथ में एक पार्क के अंदर अवैध तरीके से एस्बेस्टस का एक शेड बनाने वाले ने पार्क के बाहर सड़क किनारे स्थित तीन पेड़ से एस्बेस्टस को खतरा बताते हुए वन विभाग से पेड़ों को काटे जाने की आवश्यकता बताई थी। वन विभाग के अधिकारियों ने बिना जांच पड़ताल किये, पेड़ों की स्थिति को देखे बिना उन 3 पेड़ों को काटे जाने का आदेश भी जारी कर दिया। हरे भरे और पूरी तरह निर्दोष एक पेड़ की सभी टहनियों को काट भी दिया गया लेकिन इसी बीच स्थानीय लोगों के विरोध को देखते हुए वन विभाग की टीम बांकी के दो पेड़ों को छोड़कर निकल गयी।

इसके बाद कटे पेड़ की जान बचाने के लिये स्थानीय एक डॉक्टर ने पेड़ों के एक्सपर्ट्स को बुलाकर उस पेड़ पर लेप वैगरह लगवाया। आज तरु मित्र संगठन से जुड़ी  कुछ लड़कियों ने तेज बारिश में भी स्थानीय लोगों के साथ मिलकर उस पेड़ को राखी बांधी और उसकी सुरक्षा का संकल्प लिया। इसी पेड़ के ठीक बगल में आज कुछ पौधे भी लगाए गए। कटे पेड़ की घेराबंदी भी कर दी गयी है। स्थानीय लोगों का कहना है कि किसी कीमत पर अब बांकी के दो पेड़ों को कटने नहीं देंगे। हैरानी की बात है कि एक तरफ सरकार पेड़ों को शिफ्ट करने के लिये लाखों रुपये खर्च कर रही है वहीं दूसरी तरफ अवैध तरीके से बने एस्बेस्टस के एक छोटे से शेड के लिये बिना जांच पड़ताल किये 3 पेड़ों को काटने का आदेश जारी कर दिया गया। लोगों की शिकायत के बाद वन विभाग ने दो सदस्यों की एक जांच कमिटी बना दी है। उधर स्थानीय लोग इस मामले को लेकर अदालत में PIL फ़ाइल करने की तैयारी भी कर रहे हैं।

 

 

 

LEAVE A REPLY