प्राकृतिक संरचना के संतुलन को बनाए रखना जरूरी-अश्विनी चौबे

763
0
SHARE

संवाददाता.पटना.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि प्रकृति की संरचना जब ईश्वर ने की, तब इस प्राकृतिक संरचना के संतुलन को बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के जीव जंतु धरती पर आए। मनुष्य ने जब-जब प्रकृति के इस संतुलन को बिगाड़ने का प्रयास किया। तब तब वह आपदा और मुसीबत में पड़ा है। प्राकृतिक संरचना के छेड़छाड़ से बचने की आवश्यकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से के बनर्जी सेंटर ऑफ एटमॉस्फेरिक एंड ओसियंस स्टडीज यूनिवर्सिटी ऑफ इलाहाबाद व स्टूडेंट्स फ़ॉर हॉलिस्टिक डेवलपमेंट ऑफ ह्यूमैनिटी द्वारा आयोजित वेबीनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्राकृतिक संरचना एवं कोविड-19 पर अपने विचार व्यक्त किए।

इसके उपरांत केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने एक्यूप्रेशर शोध प्रशिक्षण एवं उपचार संस्थान प्रयागराज का ऑनलाइन प्रशिक्षण  कार्यक्रम का  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से  शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कोरोना वैश्विक संकट के इस दौर में ऑनलाइन के माध्यम से प्रशिक्षण देने के कार्य के लिए प्रसन्नता व्यक्त की। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने कहा कि संस्था द्वारा किए जा रहे कार्य स्वस्थ समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्माण करेगा।  समाज सेवा में इस संस्थान का महत्वपूर्ण योगदान है। एक्यूप्रेशर क्षेत्र में आप जो नए प्रशिक्षित युवक-युवतियों को तैयार कर रहे हैं। वे एक्यूप्रेशर के धरोहर को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। मौजूदा समय में जैसा हम सभी जानते हैं, कि कोरोना की वजह से एक मुश्किल दौर से हम सभी गुजर रहे हैं। ऑनलाइन एक महत्वपूर्ण माध्यम बना है। जहां हम अपने विचारों को गति प्रदान करते हैं। एक्यूप्रेशर को लेकर लोगों में सकारात्मक धारणाएं हैं। दिनोदिन इसमें दिलचस्पी एवं विश्वसनीयता बढ़ रही है। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे युवक-युवतियों  को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

 

LEAVE A REPLY