केदारनाथ आपदा के 7वीं बरसी पर वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से श्रद्धांजलि सभा

725
0
SHARE

संवाददाता.पटना.अखिल भारतीय उत्तराखंड त्रासदी पीड़ित मंच द्वारा केदारनाथ आपदा के 7वीं बरसी ऑनलाइन वर्चुअल कांफ्रेंस के माध्यम से दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दी गई। हवन एवं प्रार्थना सभा द्वारा उन्हें याद किया गया। ऑनलाइन वर्चुअल कॉन्फ्रेंस का संयोजन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया।

इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पद्मविभूषण श्री श्री जगतगुरु रामभद्राचार्य जी महाराज, जगतगुरु स्वामी अनंताचार्य जी महाराज,  मुख्य अतिथि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री  रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय संचार मंत्री   रविशंकर प्रसाद बिहार के उपमुख्यमंत्री  सुशील कुमार मोदी, बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति  अवधेश नारायण सिंह,  केदारनाथ आपदा में अपने परिजनों को खोने वाले पीड़ित परिवारों के सदस्य, साधु-संत, सामाजिक, आध्यात्मिक संगठन के बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

केदारनाथ के उस भीषण आपदा का केंद्रीय राज्य मंत्री श्री चौबे सपरिवार प्रत्यक्षदर्शी रहे हैं। 7 साल पहले आपदा की उस रात श्री चौबे सपरिवार एवं अपने कुछ  नजदीकी मित्रों के साथ  केदारनाथ में ही उपस्थित थे। उस आपदा की रात को याद कर वे भाव विह्वल हो उठे। इससे पहले भारत चीन सीमा पर मां भारती के वीर सपूतों की हुई शहादत को सादर नमन किया गया। उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने कहा कि देशवासी अपने वीर शहीदों के अमर शहादत को कभी नहीं भूलेंगे। देश आपका बलिदान हमेशा याद रखेगा। शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की गई। घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से गुजारिश की कि जिन पीड़ित परिजनों को अभी तक अपने परिवार के सदस्यों का मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं मिला है। उन्हें यह प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने पीड़ित परिवारों के सदस्यों की भावनाओं से भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया। ऑनलाइन के माध्यम से केदारनाथ मंदिर से भी  पुजारी जुड़े। गौरतलब है कि केंद्रीय राज्य मंत्री श्री चौबे केदारनाथ आपदा की बरसी पर प्रार्थना एवं श्रद्धांजलि सभा का आयोजन 6 सालों से करते आ रहे हैं। केदारनाथ त्रासदी के संदर्भ में उन्होंने त्रिनेत्र पुस्तक भी लिखी है। जिसमें आपदा का आंखों देखा विवरण है। इस पुस्तक का लोकार्पण 17 जून 2015 को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत जी ने किया था।

मुख्यमंत्री उत्तराखंड श्री रावत ने  ऑनलाइन वर्चुअल कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि केदारनाथ में आई भीषण आपदा को 7 साल बीत गए। इस आपदा में हजारों लोगों की अकाल मृत्यु हो गई थी। कई लापता हुए थे।  जानमाल का भीषण नुकसान हुआ। आपदा में मारे गए सभी लोगों के प्रति भावभीनी श्रद्धांजलि। दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए मैं बाबा केदार से प्रार्थना करता हूँं।

इस त्रासदी के दर्द लंबे समय तक रहेगा, मगर जीवन चक्र निरंतर बढ़ता है, पिछले 6 साल में  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में श्री केदारनाथ धाम का पुनर्निर्माण किया गया। दिव्य और भव्य केदारपुरी का नया स्वरूप आज हम सभी के सामने है। आपदा के लिहाज से केदारपुरी धाम और वहां तक पहुंचने के रास्तों को सुगम व सुरक्षित बनाया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की भाजपा सरकार ने श्री केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण कराया है। आपदा को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। केदारनाथ तक पहुंचने के रास्ते को सुरक्षित एवं सुगम बनाया गया है। ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो।

 

 

 

LEAVE A REPLY