लॉकडाउन में भी रेडिएंट ने खोली करियर की राह

944
0
SHARE

संवाददाता.खगौल.लॉकडाउन से उत्पन्न हुई परिस्थितियों को देखते हुए रेडिएंट इंटरनेशनल स्कूल ने ऑनलाइन करियर मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया।यह आयोजन विशेष रूप से दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए किया गया जिसमें लगभग 300 बच्चे अपने अभिभावकों के साथ शामिल हुए।

मालूम हो कि कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के बोर्ड्स छात्र जीवन के अहम पड़ाव होते हैं।यहीं से भावी जीवन से जुड़े सपनों और आशंकाओं के कारण छात्र स्वयं को दुविधा की स्थिति में पाते हैं।इस अवसर पर मिला समुचित मार्गदर्शन उन्हें नई ऊँचाइयों पर पहुँचा सकता है और जीवन में सफल बना सकता है।

इसी विश्वास  को अपना सिद्धांत बनाकर विद्यालय के प्रधानाचार्य कर्नल प्रेम प्रकाश, सेना मेडल(रिटायर्ड) ने वार्षिक करियर मार्गदर्शन मेला की अवधारणा विकसित की, जिसके तहत रेडिएंट इंटरनेशनल स्कूल नियमित रूप से करियर मार्गदर्शन मेला का आयोजन करता रहा है | जिसमें पारंपरिक सहित गैर पारंपरिक करियर विकल्पों की तलाश और उनकी चुनौतियों से छात्रों को वाकिफ कराने के लिए विभिन्न विषय विशेषज्ञों को बुलाया जाता रहा है। ये विषय विशेषज्ञ अपने – अपने अनुभव छात्रों के साथ साझा करते हैं ताकि छात्र अपने मन की विभिन्न जिज्ञासाओं एवं दुविधाओं से बाहर निकल कर अपनी प्रवृत्ति,अपनी क्षमताओं एवं रुझान के अनुरूप करियर का चुनाव कर सकें।

इस वर्ष लॉकडाउन एवं सोशल डिस्टेंसिंग की चुनौतियों के बीच इस करियर मेला की निरंतरता को बनाए रखने की जिम्मेदारी प्रधानाचार्य कर्नल प्रेम प्रकाश ने स्वयं उठाई ।इस वेबिनार का आरंभ करते हुए उन्होने कहा कि कोविड -19  के प्रभाव से पूरा विश्व निराशा के दौर से गुजर रहा है। विशेष रूप से छात्र एक अनिश्चय और भ्रम की स्थिति में स्वयं को फँसा हुआ महसूस कर रहे हैं। उन्हें इस स्थिति से निकालने के लिए  इस आयोजन की आवश्यकता थी।  उन्होंने  करीब दो घंटे तक चले इस वेबिनार में छात्रों को विविध करियर विकल्पों से परिचित कराने के साथ – साथ प्रश्नोत्तर सेशन में  उनकी विभिन्न जिज्ञासाओं का समाधान भी किया ।

इस आयोजन की पूर्व तैयारी के अंतर्गत विद्यालय के शिक्षकों मनोज, अनुषा एवं अद्विता द्वारा एक प्रश्नावली तैयार की गई थी ताकि छात्रों के रुझानों का पता लगाया जा सके। छात्रों एवं अभिभावकों ने कई गैर पारंपरिक करियर के संबंध में रोचक सवाल पूछे जिनका प्रधानाचार्य ने समुचित समाधान किया।

इस करियर मार्गदर्शन मेला में  विद्यालय की उप प्रधानाचार्या मनीषा सिन्हा भी शामिल हुईं। उन्होंने करियर विकल्प के चुनाव हेतु ऐसे आयोजनों की महत्ता रेखांकित करते हुए अपने विचारों से छात्रों को लाभान्वित किया ।उन्होंने उपस्थित अभिभावकों का धन्यवाद करते हुए सभी छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ दीं।

 

LEAVE A REPLY