ऐतिहासिक रहे मोदी-2 के एक साल-बिहार भाजपा

842
0
SHARE

संवाददाता.पटना. मोदी 2.0 के एक साल को ऐतिहासिक बताते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि 2014 के बाद से देश की राजनीति में आए क्रांतिकारी बदलावों का आज पूरा देश साक्षी है. विकास की यह लहर मोदी 2.0 में और बढ़ चुकी है. मोदी 2.0 के अपने पहले साल में ही केंद्र सरकार ने यह साबित कर दिया है कि देश और देशवासियों के विकास के लिए वह निरंतर कटिबद्ध है. इस एक साल में सरकार ने ऐसे-ऐसे निर्णय लिए हैं, जो आजादी के बाद ही ले लिए जाने चाहिए थे, लेकिन किसी सरकार ने उन्हें लेने की हिम्मत नही दिखाई.

उन्होंने कहा कि मोदी 2.0 में मोदी सरकार का सबसे एतिहासिक और चर्चित फैसला जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाने का रहा है. जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रभाव को खत्म करने के साथ-साथ राज्य को दो हिस्सों में बांटने का काम भी इसी कार्यकाल में हुआ. मोदी सरकार के इस फैसले के साथ ही एक देश, एक विधान और एक निशान लागू हो गया. सरकार की दूसरी बड़ी उपलब्धि मुस्लिम महिलाओं को सदियों से चली आ रही तीन तलाक जैसी क्रूर और अमानवीय प्रथा से निजात दिलाना रहा. सरकार ने आतंक पर कड़े प्रहार के लिए यूएपीए बिल को मंजूरी दे दी, जिसमे आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने वाले, उनकी मदद करने वाले, उन्हें पैसे मुहैया कराने वाले और उनका प्रचार करने वालों के खिलाफ सख्त प्रावधान किए गए हैं. इसी एक साल में नागरिकता संशोधन कानून बिल पास हुआ, जिसने भारत के तीन पड़ोसी मुल्कों में रह रहे अल्पसंख्यकों के जीवन को एक नई दिशा दी.

इसके अलावा देश में आर्थिक सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए दस सरकारी बैंकों के विलय करके चार बड़े बैंक बनाने का निर्णय भी इन्ही 100 दिनों में लिया गया है. इसी कार्यकाल में किसानों और छोटे व्यापारियों के सुरक्षित भविष्य के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की गयी तथा साथ ही किसान सम्मान निधि का दायरा बढ़ाते हुए देश के सभी किसानों को 6 हजार रु सालाना की सहायता देने का निर्णय भी लिया गया है. इतना ही नही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी मिसाल कायम करते हुए सरकार के इसी कार्यकाल में पहली बार जल शक्ति मंत्रालय का भी गठन किया गया है, जो मोदी सरकार की दूरदर्शिता को दिखाता है.
डॉ जायसवाल ने कहा “ मोदी 2.0 में ही देश फ़िलहाल कोरोना जैसी विभिषका से जूझ रहा है. दुनिया के अधिकांश मुल्क इस बीमारी के कहर से ग्रसित हैं, लेकिन अपनी सुझबुझ और दूरदर्शिता से प्रधानमन्त्री मोदी ने इस आपदा को भी अवसर में बदल दिया है. सरकार ने न केवल अपने नागरिकों की रक्षा की बल्कि 20.97 लाख करोड़ के आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत देश की अर्थव्यवस्था को नई दशा और दिशा देने के कदम भी उठाये हैं.

LEAVE A REPLY