जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप,प्रशिक्षण देंगें क्रिकेट के दिग्गज

1097
0
SHARE

नई दिल्ली. सेवेन3स्पोर्ट्स ने एक अभूतपूर्व क्रिकेट कार्यक्रम ‘जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप’ (जेसीसी) शुरू करने की घोषणा की। इस पहल का मकसद ‘यूनिफाइड क्रिकेटिंग प्लेटफॉर्म’ के माध्यम से भारतीय युवाओं के बीच क्रिकेट को बढ़ावा देना है। जेसीसी  ऑनलाइन और ऑफलाइन क्रिकेट कार्यक्रमों को आपस में जोड़ने के लिए खास तौर से बना है और यह सभी क्रिकेट प्रेमियों को उचित अवसर देता है।

सेवेन3स्पोर्ट्स एक अग्रणी स्पोर्ट्स कम्पनी है जिसका 2013 और 2014 में आईपीएल (भारत छोड़ कर पूरे भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी प्रसारण का शानदार ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। कम्पनी ने 2014 में कई अन्य एशियाई देशों में फीफा विश्व कप का प्रसारण किया।

जेसीसी ने लाकडाउन के दौरान सभी क्रिकेट प्रेमियों को उनके सपनों का सफर शुरू करने के लिए क्रिकेट टैलेंट हंट के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आमंत्रित किया है। इसके बाद भारतीय क्रिकेट के दिग्गज – चेतन शर्मा, अशोक मल्होत्रा, द्रोणाचार्य सम्मान प्राप्त डॉ. संजय भारद्वाज और सुरिंदर खन्ना उन्हें आनलाइन प्रशिक्षण और क्रिकेट ट्युटोरियल देंगे।

भारतीय खेल प्राधिकरण के साथ की गई इस पहल पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर और स्कूल स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन के पूर्व अध्यक्ष चेतन शर्मा ने कहा, ‘‘किसी देश के क्रिकेट की भावी सफलता में जूनियर क्रिकेट का विशेष योदान होता है। मैंने वेस्टइंडीज दौरे पर स्कूल का प्रतिनिधित्व कर क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। हमें इस खेल से लोगों का प्यार और सफलता मिली है। इसलिए मेरा मानना है कि हमें भी इस खेल के लिए कुछ करना चाहिए। मुझे नए युग के जेसीसी से जुड़ने की बहुत खुशी है और यह विश्वास है कि जेसीसी युवाओं के बीच क्रिकेट को अधिक लोकप्रिय बनाने का हमारा सपना पूरा करेगा।’’

पूर्व भारतीय क्रिकेटर, पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता और भारतीय क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ने कहा, ‘‘मैं एक बड़े उद्देश्य से शुरू किए गए इस प्रयास से जुड़ कर बहुत खुश हूं और जेसीसी के जरिये युवा क्रिकेटरों को उनके सपने सच करने में मदद करने के लिए उत्साहित हूं।’’

डॉ. संजय भारद्वाज ने युवाओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए जेसीसी के विशेष मॉड्यूल बनाए हैं ताकि उन्हें आधुनिक क्रिकेट की चुनौतियों के लिए तैयार किया जा सके। डॉ. भारद्वाज ने बताया, ‘‘जेसीसी में हमारी पहली प्राथमिकता बच्चों की सुरक्षा है और हम सोशल डिस्टेंसिंग, सैनीटाइजेशन और लाकडाउन के बाद कोचिंग, प्रैक्टिस और लाइव मैचों में सुरक्षा के विभिन्न उपायों के साथ क्रिकेट की नई परिभाषा करने जा रहे हैं। साथ ही युवाओं की आनलाइन भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।’’

इन अवसरों के बारे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरिंदर खन्ना ने कहा, “जेसीसी एक इंटीग्रेटेड क्रिकेट प्लैटफार्म के रूप में विकसित किया गया है जो युवा क्रिकेटरों को पहली बार क्लब स्तर का क्रिकेट खेलने का अमूल्य अनुभव देगा। वे  विशाल क्रिकेट नेटवर्क का हिस्सा बनेंगे; दोस्त बनाएंगे और क्रिकेट के रोमांचक पल जेसीसी सोशल पर लाइव शेयर करेंगे।”

जेसीसी के अभूतपूर्व डिजाइन में पड़ोसी के मानक पर पूरे देश में 100 प्राइवेट क्लब बनाना शामिल है। ‘‘जेसीसी क्रिकेट टैलेंट हंट’’ में क्वालीफाई करने पर सभी तीन आयु वर्गों के 8 से 18 वर्ष के लड़कों को क्लब क्रिकेट खेलने का मौका मिलेगा।

संयुक्त राष्ट्र के अनुमान से भारत में 18 वर्ष से कम उम्र के 240 मिलियन से अधिक लड़के हैं। जेसीसी की योजना उन्हें अपने अभूतपूर्व इंटीग्रेटेड प्लैटफाॅर्म से जोड़ने की है और इसने पूरे भारत के 66 से अधिक शहरों तक पहुंच कर सबसे बड़ा ऑनलाइन क्रिकेटिंग कम्युनीटी बनने की संभावना व्यक्त की है। जेसीसी माइक्रो-कम्युनीटी के माध्यम से स्थानीय लोगों की लाॅयल्टी जीतने में मदद करेगा। इच्छुक युवा क्रिकेटर जेसीसी की वेबसाइट www.jcc-india.com  पर प्री-रजिस्टर कर सकते हैं।

सेवेन3स्पोर्ट्स (एस3) खेल प्रबंधन, प्रतिनिधित्व और मीडिया की अग्रणी कम्पनी है जिसके पास खेल मीडिया के अधिकार हैं और कम्पनी खेल संपदाओं का निर्माण करती है। ग्राहकों को प्रधानता देने वाली कम्पनी एस 3 विभिन्न प्रकार के खेल लीग का विकास और अधिकार सेवाएं प्रदान करती है जिनमें आईपीएल का टीवी प्रसारण (2013 और 2014 में भारत को छोड़कर भारतीय उपमहाद्वीप), कई एशियाई देशों में 2014 फीफा विश्व कप का प्रसारण, भारत में यूएस ओपन के डिजिटल अधिकार (2013), बांग्लादेश प्रीमियर लीग के लिए विश्वव्यापी मीडिया अधिकार (2013), भारत के लिए बुंडेसलीगा के डिजिटल अधिकार के साथ-साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के लिए टीवी प्रसारण अधिकार (2014-2015) शामिल हैं। इनके अतिरिक्त कई वैश्विक खेल आयोजन भी शामिल हैं। एस 3 का दायरा बहुत बड़ा होने से इसके क्लाइटों और शेयरधारकों – प्रमुख खेल संघों, स्पोर्ट्स आइकॉन, टीवी ब्रॉडकास्टर्स, न्यू मीडिया कंपनियों, ब्रांड्स, पार्टनर्स और सहयोगियों से लेकर लाइसेंसिंग, सिंडिकेशन, मार्केटिंग और कानूनी सहयोगियों तक सभी को अनुकूल परिचालन परिवेश में उचित लाभ मिलता है। एस 3 का मुख्यालय गुरुग्राम में है और अन्य कार्यालय इंगलैंड और संयुक्त अरब अमीरात में हैं।

जूनियर क्रिकेट चैम्पियनशिप (जेसीसी).जूनियर क्रिकेट चैम्पियनशिप (जेसीसी) स्कूली बच्चों के वार्षिक क्रिकेट टूर्नामेंट के तर्ज पर विकसित किया गया है। जेसीसी का मकसद विशाल भारतीय युवा वर्ग में क्रिकेट के खेल को बढ़ावा देना है। जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप भारत का पहला ‘यूनिफाइड क्रिकेटिंग प्लेटफॉर्म’ है जिसका लक्ष्य ऑनलाइन और ऑफलाइन क्रिकेट गतिविधियों को एकीकृत करना है। इसके अनोखे डिजाइन में पड़ोस के मानक पर पूरे देश में प्राइवेट क्लब की संरचना करना है। यह भारत का सबसे बड़ा इंटीग्रेटेड क्रिकेट प्लेटफॉर्म है जो देशव्यापी ‘क्रिकेट टैलेंट हंट’’ के माध्यम से 18 वर्ग से कम के युवाओं को क्लब क्रिकेट खेलने का मौका देगा ताकि व अपने क्रिकेट कौशल दिखा सकें।

 

LEAVE A REPLY