आइकॉन ऑफ़ इंडिया (इलेक्शन कमीशन) के रूप में राजन कुमार का नया रिकॉर्ड

977
0
SHARE

पटना.हीरो राजन कुमार ने आइकॉन ऑफ़ इंडिया (इलेक्शन कमीशन) के रूप में जो कारनामे किये उससे एक अद्भुत रिकॉर्ड बन गया. मतदाताओं को वोट के लिए जागरूक करने के लिए सबसे ज्यादा कंपेन करने के लिए उन्हें रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया है. चार्ली चैपलिन 2 के नाम से मशहूर हीरो राजन कुमार ने आइकॉन के रूप में डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर एवं डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट मुंगेर राजेश मीना के साथ मिलकर मुंगेर बिहार में वोटिंग ट्री प्लांट करके भी एक अनोखा काम किया.

वोटर्स अवेयरनेस के लिए इस तरह का अभियान पहली बार हुआ. और यह वोटिंग ट्री का कांसेप्ट राजन कुमार का इतना पसन्द किया गया इसे इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया की मैगज़ीन “इनोवेशन्स ऐंड इनिशियेटिव” में प्रमुखता से जगह दी गई है। वोटिंग ट्री इन बिहार के नाम से पूरे पेज पे राजन कुमार की इस उपलब्धि का ज़िक्र किया गया है जिससे राजन कुमार के फैन्स और बॉलीवुड में खुशी की लहर छा गई है।

राजन कुमार के ज़रिये किये गए कामों से वोटिंग का प्रतिशत बढ़ा और अवाम में इस बात की अहमियत बढ़ी कि आइकॉन की महत्ता कितनी होती है.डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट मुंगेर राजेश मीना के साथ मिलकर राजन कुमार ने बिहार के मुंगेर जिला की तमाम 101 पंचायतों में वोटिंग पेड़ लगाए जिसका इम्पैक्ट दिखा।   आइकॉन राजन कुमार ने मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए मतदान वृक्ष लगाया. इन्होने वोटर्स के लिए एक अनोखा तोहफा तैयार किया.

जहाँ जहाँ राजन कुमार गए, हर पंचायत में ग्रामीणों के साथ मिलकर एक ट्री लगाया. उन्होंने 101 मतदान वृक्ष लगा दिए. वोटिंग ट्री के इस यूनिक कांसेप्ट के बारे में बात करते हुए आइकॉन राजन कुमार ने मीडिया को बताया कि पेड़ लम्बे समय तक रहते हैं. उस पेड़ के माध्यम से लोगों को वोटिंग की अहमियत का अंदाजा होता रहेगा और आगे भी लोग उस वोटिंग वृक्ष को याद रखेंगे.’

वोटिंग ट्री राजन कुमार की पहल और सोच का नतीजा है. यह कांसेप्ट काफी यूनिक और हिट रहा है. वोटिंग ट्री नामक एक नये कांसेप्ट के तहत पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर राजन कुमार ने लोगों को मतदान के महत्त्व के बारे में बताया था. और अब इलेक्शन कमिशन की पत्रिका में राजन कुमार की फोटो के साथ इसका ज़िक्र एक बड़ा योगदान है। इसको लेकर बॉलीवुड की ओर से उन्हें बधाईयां मिलने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

 

LEAVE A REPLY