सकारात्मक सोच के साथ युवा करें सपनों को साकार- मुख्यमंत्री

1010
0
SHARE

संवाददाता.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के युवा सकारात्मक सोच के साथ अपने सपनों को साकार करें। सरकार सदैव उनके साथ है। वर्ष 2018 में राज्य में एक लाख अकुशल, बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने घोषणा की कि जल्द ही  गुमला, जामताड़ा, इटकी, चाईबासा एवं साहेबगंज में नर्सिंग कौशल कॉलेज की स्थापना की जाएगी।रामगढ़ जिले के बरकाकाना में मैन्युफैक्चरिंग, कैटरिंग एवं हाउसकीपिंग से संबंधित प्रशिक्षण केंद्र  स्थापित किया जाएगा।राज्य के 18 हजार वैसे बच्चे जिनके सर पर माता-पिता का साया नही है, उन बेसहारा बच्चों को सरकार कौशल प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से जोड़ने का काम करेगी।

उक्त बातें मुख्यमंत्री ने शनिवार को झारखण्ड सरकार के कल्याण विभाग द्वारा SPV प्रेझा फाउंडेशन द्वारा संचालनीय नवनिर्मित नर्सिंग कौशल कालेज चान्हों, रांची के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कही।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि यह नर्सिंग कौशल कालेज राज्य का पहला हाईटेक कालेज है। 120 सीटों वाली इस कालेज की स्थापना से स्वास्थ्य सेक्टर से संबंधित पढ़ाई करने वाली छात्राओं को पूरा लाभ मिलेगा। राज्य सरकार के द्वारा निश्चित समय-सीमा के अन्तर्गत इस कालेज का निर्माण कराया गया है, जो प्रशंसनीय है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेक्टर में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। 10+2 पूरा होने के बाद ही स्कूलों में कैंपस सलेक्शन कर छात्राओं को प्रशिक्षण दें। स्वास्थ्य सेक्टर के अलावा अन्य सेक्टरों में भी सरकार रोजगार सृजन करने का प्रतिबद्ध प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने प्रेझा फाउंडेशन के अध्यक्ष मुथ्थुरमण की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रेझा फाउंडेशन राज्य के युवा वर्ग के लिए अच्छा कार्य कर रही है।मुथ्थुरमण राज्य के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभा रहे हैं।ऐसे अनुभवी लोग सरकार के साथ जुड़कर सेवा भाव से कार्य करेंगे तो वो दिन दूर नही जब झारखण्ड विकसित राज्य की श्रेणी में अव्वल स्थान पर होगा।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि युवा संघर्ष से घबरायें नहीं सिर्फ ईमानदारी एवं दृढ़ ईच्छाशक्ति से अपने कौशल को निखारें और रोजगार से जुड़ें। राज्य सरकार द्वारा कौशल विकास से संबंधित कई प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम चलायी ज रही है।

इस अवसर पर भारत सरकार के जनजातीय मामले के मंत्री- सह-सांसद लोहरदगा सुदर्शन भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में राज्य तेजी से विकास कर रहा है। योजनाएं ससमय धरातल पर उतर रही हैं। चान्हों स्थित नवनिर्मित नर्सिंग कौशल कालेज का बनना राज्य के लिए गौरव की बात है। केन्द्र एवं राज्य सरकार ने कौशल विकास के क्षेत्र में शुरूआत से ही कई महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। सरकार बेरोजगार युवाओं को हुनरमंद करने का काम कर रही है। राज्य के सभी जिलों में गुरूकुल के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

कल्याण मंत्री डा0 लुईस मराण्डी ने कहा कि आज का दिन राज्य के लिए ऐतिहासिक है। स्वास्थ्य क्षेत्र में रोजगार के लिए यह नर्सिंग कौशल कालेज मिल का पत्थर साबित होगा। इस कालेज के शुभारंभ होने से क्षेत्र की बच्चियों में नया उर्जा का संचार हुआ है।राज्य के सभी प्रमण्डल में नर्सिंग कौशल कालेज की स्थापना हो इस हेतु राज्य सरकार प्रयासरत है। कल्याण विभाग द्वारा राज्य के 18 जिलों में गुरूकुल प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की गई है। अन्य बचे जिलों में भी जल्द स्थापना होगी।

कार्यक्रम में मंत्री स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण रामचन्द्र चन्द्रवंशी, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष कमाल खान, स्थानीय विधायक गंगोत्री कुजूर, कांके विधायक जीतुचरण राम, खिजरी विधायक राम कुमार पाहन, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, कल्याण सचिव हिमानी पाण्डेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, परिवहन सचिव राहुल शर्मा सहित संबंधित विभाग के अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY