टीबी मरीजों को पौष्टिक आहार हेतु 500 रुपये प्रति माह-उपमुख्यमंत्री

1004
0
SHARE

संवाददाता.पटना.बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सभागार में बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की 15 वीं वार्षिक आमसभा के उदघाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने के प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने के लिए बिहार में भी टीबी के मरीजों को मुफ्त दवा के साथ सरकार पौष्टिक आहार के लिए प्रति महीने 500 रुपये देगी।

उन्होंने केन्द्र सरकार ने 886 दवाओं की कीमतों में 75 प्रतिशत तक की कटौती कर दी है।अगले शैक्षणिक सत्र से मधेपुरा में मेडिकल की पढ़ाई शुरू हो जायेगी वहीं अगले वर्ष मधुबनी, समस्तीपुर, भोजपुर, बेगूसराय, छपरा और पूर्णिया में नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की पहल होगी।

श्री मोदी ने कहा कि बिहार के साथ ही पूरा देश पोलियो मुक्त हो चुका है।प्रधानमंत्री का संकल्प 2025 तक देश को टीबी जैसी बीमारी से भी मुक्त करने का है।बिहार में टीबी के करीब 2.5 लाख मरीज है। मुफ्त दवा के साथ इन मरीजों को पौष्टिक आहार के लिए  प्रति महीने 500 रुपये दी जायेगी। टीबी मरीजों का इलाज करने वाले प्राइवेट डॉक्टर को भी प्रति मरीज 100 रुपये दिए जायेंगे।

गरीबों के हित को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने 886 दवाओं की कीमतों में 75 प्रतिशत तक की भारी कमी कर दी हैं वहीं हृदय में लगने वाले स्टेंट की कीमत में 85 प्रतिशत तक की कटौती की गई है। पूरे देश में जन औषधि की दुकानों के जरिए गरीबों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य व केन्द्र के स्तर पर दवा दुकानदारों की परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार तैयार है। किसी भी सरकारी अधिकारी द्वारा तंग-परेशान किए जाने की गोपनीय सूचना मिलने पर अविलम्ब कार्रवाई की जायेगी। मगर मिलावट और फर्जी दवाओं के कारोबार करने वालों को भी सरकार नहीं छोड़ेगी।

 

LEAVE A REPLY