जेपीएससी की 29 जनवरी से शुरू होने वाली परीक्षा स्थगित

2167
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड सरकार द्वारा दखल दिये जाने के बाद झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा-2016 की 29 जनवरी से शुरू होने वाली मुख्य परीक्षा को अगले आदेश तक आयोग ने स्थगित कर दिया गया है।

इस सिलसिले में झारखंड सरकार के कार्मिक,प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे की ओर से झारखंड लोक सेवा आयोग के सचिव को आज पत्र लिखा गया था। आयोग को लिखे पत्र में राज्य सरकार की ओर से कहा गया कि आयोग द्वारा संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा-2016 के प्रारंभिक परीक्षाफल (संशोधित दिनांक 11 अगस्त 2017) प्रकाशन के क्रम में कतिपय अभ्यर्थियों की ओर से आपत्तियां दर्ज की गयी हैं। मसलन आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग-1 और पिछड़ा वर्ग-2 के वैसे अभ्यर्थी, जिनके द्वारा अवसर एवं उम्रसीमा का लाभ नहीं लिया गया है,उनका परीक्षाफल भी आयोग की ओर से आरक्षित श्रेणी में प्रकाशित किया गया है। इसके अलावा झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा विभागीय पत्रांक-12165, दिनांक 31 अक्टूबर-2012 के प्रावधानों का अनुपालन नहीं किया गया है। कोटिवार रिक्तियोंके 15 गुणा उम्मीदवारों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए नहीं किया गया। इस बारे में 17 जनवरी-2018 को आयोग से मंतव्य की मांग की गयी थी, जो कि अबतकर सरकार को नहीं मिला है।

आयोग को भेजे सरकार के पत्र में कहा गया कि विधायकों द्वारा भी सरकार का ध्यान आकृष्ट कराते हुए प्रारंभिक परीक्षा के परीक्षाफल में आरक्षण उपबंधों का पालन कराने का अनुरोध किया गया था। साथ ही इस बारे के कतिपय मामले भी हाईकोर्ट में विचाराधीन हैं।

राज्य सरकार के पत्र के फौरन बाद झारखंड लोक सेवा आयोग के सचिव द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गयी। प्रेस विज्ञप्ति में आयोग के सचिव ने सरकार के पत्र का हवाला देते हुए 29 जनवरी-2018 से 7 फरवरी-2018 तक निर्धारित संयुक्त असैनिक सेवा मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा-2016,विज्ञापन संख्या- 23/2016 को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया।

 

LEAVE A REPLY