27 स्टेशनों पर एसटीबीए सेवा की होगी शुरुआत

679
0
SHARE

सुधीर मधुकर.दानापुर.पूर्व मध्य रेल के प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक विष्णु कुमार ने वाणिज्य विभाग के कार्यों में पारदर्शिता लाने एवं नियमानुसार कार्य करने की सलाह दी है|ये बातें दानापुर रेल मंडल के सभागार में वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा |

इसमें मुख्यतः बुकिंग कार्यालय, रिजर्वेशन, कार्यालय पार्सल, कार्यालय इत्यादि शामिल है। साथ ही उहोने वर्तमान परिस्थितियों के परिपेक्ष्य में कार्यप्रणाली में सुधार हेतु कई निर्देश भी दिए| साथ ही यह भी कहा कि जहां हमारी कार्यप्रणाली में कमी है,उसे हम अपनी इच्छा शक्ति से ही सुधार सकते हैं तथा ताकि सतर्कता विभाग के द्वारा इंगित करने की आवश्यकता न हो ऐसा कार्य करना चाहिए।

उन्होंने टिकट जांच कर्मचारियों के मनोबल बढ़ाने हेतु उनसे संवाद करने तथा कार्यप्रणाली में आने वाली समस्याओं के साथ-साथ व्यक्तिगत समस्याओं को भी हर संभव सुलझाये जाने की सलाह दी। उन्होंने यह स्पष्ट तौर पर कहा कि मंडल में सभी कर्मचारियों को उत्पादक कार्यों में लगाया जाए तथा आवश्यकतानुसार दूसरे स्टेशनों पर पदस्थापित करने जैसे तात्कालिक कदम उठाए जाएं।

इससे पूर्व विनीत कुमार,वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक  द्वारा मुख्यालय से आए उच्चाधिकारियों को मंडल में चल कार्यों की विस्तृत जानकारी दी गई | जिसमें मुख्यतः बक्सर, आरा, मोकामा एवं बख्तियारपुर स्टेशनों के खानपान सेवा को आईआरसीटीसी के सुपुर्द किया जाना तथा टिकट जांच कर्मचारियों के रेस्ट रूम को विकसित करने की योजना की जानकारी दी गई। साथ ही मंडल में आय बढ़ाने हेतु उठाए गए आवश्यक कदमों की भी जानकारी दी गई। वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक द्वारा 27 स्टेशनों पर साधारण टिकट बुकिंग एजेंट एसटीबीए के शीघ्र चालू होने की जानकारी भी दी गई।

मुख्यालय से आए उच्चाधिकारियों द्वारा पारदर्शिता एवं कार्यप्रणाली में सुधार हेतु अधिकारियों द्वारा नियमित जांच एवं निगरानी की व्यवस्था करने पर बल दिया गया। उच्चाधिकारियों द्वारा मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर बहुआयामी स्टॉल के कार्यों में तेजी लाने की सलाह दी गई ताकि रेल यात्रियों को रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देशों के अनुरुप अधिक से अधिक सुविधा मुहैया कराया जा सके।

चर्चा के दौरान बकाया रेल राजस्व के वसूली हेतु समन्वय स्थापित करने पर बल दिया गया तथा अनारक्षित टिकट की बिक्री बढ़ाने हेतु आवश्यक कदम यथा नियमित टिकट जांच कराना, साधारण टिकट बुकिंग एजेंट की जानकारी देना, भीड़ के समय में अतिरिक्त काउंटरों का खोलना इत्यादि अपनाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

इस समीक्षा बैठक में रंजन प्रकाश ठाकुर, मंडल रेल प्रबंधक, दानापुर;  नीरज अम्बष्ठ, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/माल विपणन; अमिताभ प्रभाकर, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/यात्री सेवा के अलावा दानापुर मंडल के

अतुल प्रियदर्शी,अपर मंडल रेल प्रबंधक(इन्फ्रा) एवं अरविन्द कुमार रजक,अपर मंडल रेल प्रबंधक(ओपी) आदि मौजूद थे।

 

 

LEAVE A REPLY