बजट पर आम लोगों से मांगे गए हैं सुझाव-उपमुख्यमंत्री

1022
0
SHARE

संवाददाता.पटना.बजट 2018-19 की तैयारियां जोरशोर से प्रारंभ हो चुकी हैं।उपमुख्यमंत्री सह वित मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि आम नागरिकों से 15 जनवरी तक बजट के मद्देनजर उनका सुझाव मांगा गया है वहीं एनडीए-1 के दौरान शुरू की गई परिपाटी के तहत जनवरी के तीसरे सप्ताह से पांच अलग-अलग समूहों से बजट पूर्व परिचर्चा की जायेगी।

गौरतलब है कि 18 जनवरी को नई दिल्ली में केन्द्रीय वित मंत्री अरुण जेटली द्वारा बजट पर चर्चा के लिए आयोजित राज्यों के वित मंत्रियों की बैठक बिहार की ओर से उपमुख्यमंत्री श्री मोदी शामिल होंगे।

श्री मोदी ने बताया कि बिहार बजट 2018-19 के लिए आम नागरिक 15 जनवरी तक वित विभाग के वेबसाईट http://finance.bih.nic.in के लिंक या ईमेल fdcfin-bih@nic.inपर जाकर अपना सुझाव हिन्दी या अंग्रेजी में दे सकते हैं।नागरिक अपना लिखित सुझाव ‘बजट शाखा, वित विभाग, मुख्य सचिवालय, बिहार, पटना के पते पर भी भेज सकते हैं।

इस बार बजट पूर्व परिचर्चा में पहली बार राज्य व केन्द्र सरकार के लोकउपक्रमों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है जिनमें नबार्ड, एनटीपीसी, पुल निर्माण निगम, एनएचएआई, बुडको जैसे उपक्रम शामिल होंगे।

परिचर्चा में पहला समूह उद्योग, व्यवसाय, परिवहन, चार्टर्ड एकाउंटेंट, कम्पनी सेक्रेटरी व रियल एस्टेट से जुड़े प्रतिनिधियों का होगा। दूसरे समूह में कृषि, मत्स्य, पशु व मुर्गी पालन,सहकारी संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधि तथा तीसरे समूह में स्वास्थ्य प्रक्षेत्र के प्रतिनिधि होंगे।चौथा समूह केन्द्रीय लोकउपक्रम व पांचवा राज्य लोकउपक्रम के प्रतिनिधियों का होगा।

 

LEAVE A REPLY