नीतू नवगीत को 2018 का बिहार कला सम्मान

1323
0
SHARE

संवाददाता.पटना.मंद-मंद बह रहे शीतल समीर के साथ कलाकारों ने जब अपना  सुर-तान छेड़ा, तो पूरा वातावरण संगीत की स्वर लहरियों से गूंज उठा। मौका था  जन चेतना एवं जन शिक्षा पर केंद्रित स्वयंसेवी संस्था नई दिशा परिवार द्वारा आयोजित पटना साहिब कला महोत्सव का जिसमें  बिहार के प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत,पापिया गांगुली, वागीशा झा और मुकेश ने  गायकी से माहौल में गर्माहट लाने का काम किया।

महोत्सव में बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत को बिहार कला पुरस्कार से सम्मानित किया । पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव और बिहार सरकार के पूर्व मंत्री श्याम रजक ने नई दिशा के 22 वें स्थापना दिवस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए समाजसेवी नीता सिन्हा, आरती सिंह, गायिका पापिया गांगुली, गायिका वागीशा झा, गायिका काजोल, गायक मुकेश कुमार, शगुन, प्रेम कुमार, सुमित वत्स आदि को भी सम्मानित किया गया।

संस्थापक सचिव राजेश राज और कार्यक्रम प्रभारी रीता राज ने पटना साहिब कला महोत्सव के सफलतापूर्वक संचालन में विशिष्ट भूमिका निभाई । सूरज जेम्स और रीतांशु सिंह राणा ने भी कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष योगदान दिया । इस अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया जिसमें सभी कलाकारों ने अपनी मनमोहक प्रस्तुतियां दी । डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने पारंपरिक गीत कोयल बिना बगिया ना शोभे राजा, वागीशा झा ने सज्जन राजधानी पकड़ के आ जइयो लोकगीत, पापिया जाने गली में आज चांद निकला और गायक मुकेश ने है प्रीत जहां की रीत सदा की प्रस्तुति करके उपस्थित श्रोता समूह का मन मोह लिया । समारोह में बच्चों के समूह द्वारा घूमर और कैसे खेले जइबू सावन में कजरिया  सहित कई गीतों पर मनभावन और आकर्षक नृत्य पेश किया गया । कार्यक्रम का संचालन दूरदर्शन की उद्घोषिका और गायिका जिज्ञासा द्वारा किया गया ।

 

LEAVE A REPLY