जनशिकायतों का सौ फीसदी करें निबटारा- रघुवर दास

1048
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सीधी बात कार्यक्रम के जरिये जनशिकायतों का सौ फीसदी निबटारा होना चाहिए।सीधी बात कार्यक्रम में शामिल मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कहा कि पेंशन का लाभ लेने में आ रही परेशानियों के मद्देनजर सचिवालय में ही एक सदस्य को रखने का निर्देश दिया है।

सीधी बात कार्यक्रम में उन्होनें कुल 17 जनसमस्याएं सुनीं और उसके निबटारे का आदेश अधिकारियों को दिया।इस दौरान देखा गया कि धनबाद, चतरा, पलामू, चाईबासा और पाकुड़ में सबसे अधिक शिकायतें लंबित हैं।

समीक्षा के दौरान अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने के कई मामले में संज्ञान लिया गया। चाईबासा में 50 रैयतों की अधिग्रहीत जमीन का अब तक मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत पर उपायुक्त ने अपनी सफाई पेश करते हुए कहा कि यह मामला वर्ष 1999 का है।बिहार पठारी विकास योजना के तहत सड़क के लिए रैयतों की जमीन ली गयी थी। सर्वे के दौरान 19 रैयतों का पता चला है। इस पर सीएम ने सही रैयतों की संख्या और कितनी राशि देय है, यह पता कर जल्द रैयतों को मुआवजा देने का उपायुक्त को निर्देश दिया।

बोकारो में जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के कसमार अंचल कार्यालय में प्रतिनियुक्त प्रवीण कुमार सिंहा के ह्रदय रोग की शल्य चिकित्सा के दौरान हुए खर्च की राशि का भुगतान नहीं होने पर सीएम ने एक सप्ताह में पूरी प्रक्रिया के बाद राशि के भुगतान का निर्देश डीडीसी को दिया।

रांची की योग खिलाड़ी अर्चना कुमारी को अब तक नौकरी नहीं मिलने की शिकायत पर सीएम ने स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव को 15 दिन के अंदर पूरी प्रक्रिया कर लेने का निर्देश दिया। पूर्व में सीएम ने अर्चना को नौकरी दिलाने का आश्वासन दिया था।

धनबाद की नाबालिग प्रियंका कुमारी के अपहरण के मामले में अब तक उसकी बरामदगी नहीं होने पर धनबाद के एसएसपी ने कहा कि अभियुक्त राहुल रजक की गिरफ्तारी के लिए इश्तेहार निकाला गया है। इसकेलिए कोर्ट से वारंट जारी हो गया है, जल्द उसे पकड़ लिया जायेगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने एसएसपी को अभियुक्त के घर की कुर्की-जब्ती करने का आदेश दिया है।

पलामू से राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, जुरू के खपरैल के दो कमरों के विद्यालय भवन के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने की शिकायत पर जिले के उपायुक्त ने बताया कि अभी वहां कुल 328 छात्र हैं।  वहां सरकारी जमीन नहीं है। इस पर मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने उपायुक्त से कहा कि खपरैल भवन को तोड़कर ही स्कूल नया बनाया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने इस्टीमेट बनाकर भेजने का निर्देश दिया। सीएम ने यह भी कहा कि मुखिया की अध्यक्षता में ग्राम विकास समिति बनाकर काम करने की जरूरत है।

गृहरक्षा वाहिनी कार्यालय में पदस्थापित संजीव कुमार द्वारा गृह रक्षकों के मामले को उठाने पर उसे नेतागीरी से बाज आने को कहा गया। गृह सचिव ने कहा कि संजीव कुमार ने रांची जिला कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार और अवैध वसूली से संबंधित शिकायत दर्ज करायी थी, लेकिन वह संगठन भी चलाता है। इसपर मुख्यमंत्री ने कहा कि नौकरी में रहकर संगठन चलाते हो, यह सब नहीं चलेगा। उन्होंने उसे काम पर ध्यान देने की नसीहत दी। इसके अलावा सीधी बात कार्यक्रम में अन्य मामलों की भी समीक्षा की गयी।

 

LEAVE A REPLY