सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोकगायिका नीतू नवगीत का संदेश

1152
0
SHARE

संवाददाता.सोनपुर.सोनपुर मेला के रेलवे सांस्कृतिक मंच पर बिहार की प्रसिद्ध लोकगायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत और दूसरे लोक कलाकारों ने बाल विवाह, दहेज प्रथा, भ्रूण-हत्या और नारी अशिक्षा के प्रतिरोध में आवाज बुलंद की । नीतू कुमारी नवगीत ने अपने नए एल्बम बिटिया है अनमोल रतन के गीतों के माध्यम से लोगों से आग्रह किया कि नई सामाजिक चेतना और नए बिहार के निर्माण के लिए सब लोग एकजुट होकर आगे आएं ।

अपनी प्रस्तुति के पहले गीत में नारी शिक्षा पर जोर देते हुए नीतू कुमारी नवगीत ने गाया-बिटिया के भैया पढ़ावल जाई हो, जननी है काल्हे  की, बचावल जाई हो ।

दहेज प्रथा की समाप्ति और नारियों के मान की रक्षा पर जोर देते हुए उन्होंने लोकगीत पेश किया- या रब हमारे देश में बिटिया का मान हो, जेहन में बेटों जितना ही बेटी की शान हो,इज्जत बची रहे सभी बिटिया की मुल्क में,खेलें न कोई खून की होली दहेज में……

इसी तरह नारी अशिक्षा और बाल विवाह की बुराई की समाप्ति के लिए एक लड़की की अपील को उन्होंने स्वर दिया – खेले धूपे के दिन में न शादी करी होईहैं बर्बादी हो ,रऊवा आई सब खराबी,  हम तोहके  बता दी हो….

बेटियों के अरमानों को जिंदा रखना और उन्हें समाज में आगे बढ़ने के लिए सही माहौल पैदा करने की जरूरतों पर बल देते हुए डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने लोक गीत पेश किया- बेटी को बचाने चलो देश ने पुकारा है,आज समय फिर आया लेने, इम्तेहां हमारा है,छीनेंगे ना बिटिया के हाथों से गुड़िया,तोडेंगे न बगिया से फूलों की कलियां,मिलजुल कर हम बाल विवाह को जड़ से मिटायेंगे ।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में राकेश कुमार, दयानंद सिंह अखिलेश कुमार और रामसुंदर ने भी संगीतमय  प्रस्तुति दी और उपस्थित दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया । लोक गायिका नीतू कुमारी नवगीत को हारमोनियम पर राकेश कुमार,  नाल पर बृजेश कुमार सिंह, तबला पर संतोष कुमार, झंझरी पर अजीत कुमार यादव ने संगत किया।

 

LEAVE A REPLY