रत्न पहनने से पहले जानिए…आपके लिए शुभ रत्न कौन?

2828
0
SHARE

3

मुकेशश्री.

ज्योतिष के प्रति आजकल लोगों की रुचि लगातार बढ़ रही है.अब तो लोग अपना लक्की रत्न धारण करना चाहते हैं.लेकिन जानकारी के अभाव में वो ऐसा कर नहीं पाते.सबके के सामने यही सवाल है कि आखिर कौन सा रत्न उनके लिए बेहतर रहेगा,उन्हें तरक्की देगा ?

आपके लिए कौन सा रत्न उपयोगी है,यह तो आपकी कुंडली ही तय करता है. और इसके लिए आपको एक योग्य एवं जानकार ज्योतिष की सलाह जरुरी होता है.    इसलिए अगर आप किसी समस्या से परेशान होकर या शौक या शोभा के लिए भी रत्न धारण करना चाहते है तो जरुरी है कि पहले आप ये पता कर लें कि आपके लिए कौन सा रत्न लाभदायक रहेगा और कौन सा हानिकारक रहेगा.कुंडली के सही निरीक्षण के बिना रत्न धारण करना नुकसान दायक हो सकता है. ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार हर ग्रह का सम्बन्ध किसी न किसी रत्न से  है और हर रत्न किसी न किसी ग्रह से जुड़ा है.मसलन सूर्य माणिक्य रत्न से,चन्द्र मोती से, बुध पन्ना से और गुरु पुखराज से जुड़ा हुआ है. इसी तरह से शुक्र का हीरे से, शनि का नीलंम से, राहू का गोमेद से और केतु का लह्सुनिया से संबंध है.

रत्नों के धारण करने के पीछे सामान्य तथ्य यही है कि किसी भी ग्रह का प्रतिनिधि रत्न धारण करने से उस ग्रह को मजबूती मिलती है.उस ग्रह की कार्यक्षमता बढ जाती है.चाहे वह ग्रह नुकसान दायक ही क्यों न हो.गौर करने की बात है कि नु्कसानदायक ग्रह के रत्न आपको अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए ऐसे ग्रहों का रत्न नहीं धारण करना चाहिए. यदि आप कोई रत्न धारण करना चाहते है तो आपको यह अवश्य ही पता कर लेना चाहिए कि आपकी कुंडली के अनुसार आपका कौन सा ग्रह फायदेमंद अथवा नुकसान दायक है. उचित तो यह है कि रत्न धारण करने से पहले किसी अनुभवी ज्योतिषों की सलाह ले लेनी चाहिए.(लेखक से मो. 9097342912 पर संपर्क किया जा सकता है )

LEAVE A REPLY