नागा बाबा ठाकुरबाड़ी में रामलीला का भव्य आयोजन

1269
0
SHARE

83b0821c-a977-4f3c-8753-7eb16e025a0f

निशिकांत सिंह.पटना के नागाबाबा ठाकुरबाड़ी में रामलीला का भव्य आयोजन किया गया है.दशहारा कमिटी द्वारा आयोजित रामलीला में बक्सर के कलाकारों द्वारा रामजी के चरित्र चित्रण किया गया है.यहां नारायण दास भक्त श्रीमाली रामलीला मंडली के कलाकार रामलीला कर रहें है.

रामलीला के निर्देशक अशोक मिश्रा ने कहा कि उनकी टीम में कोई कलाकार प्रोफेशनल नहीं है.फिर भी बहुत अच्छे तरीके से अपनी भूमिका को निभाते है. अशोक मिश्रा खुद शिक्षक है. तथा अधिकतर कलाकार दूसरे पेशे से जुड़े हुए है. अशोक मिश्र 1988 से रामलीला कर रहें है. अपने गुरू के सानिध्य से वो लोग देश के हर कोने में जाकर रामलीला करते है. इनकी प्रस्तुति की खासियत है कि शुरूआत शिव विवाह से होता है और समाप्ति सिया राम विवाह से होता है.

अशोक मिश्रा ने बताया कि उनकी ही टीम द्वारा पटना के गांधी मैदान में रावन दहन किया जाता है. आज के दौर के संदर्भ में उन्होंने कहा कि आज लोग डिजिटल युग में है. वैसे में हमलोग पारंपरिक नाट्य को बनाये हुए है. उन्होंने कहा कि आज के दौर में दर्शकों की भी कमी रहती है. उन्होंने कहा कि हमलोग कोई फीस नहीं लेते है. तथा  आरती के पैसे से हमलोग रामलीला पर खर्च करते है. भक्त श्री माली द्वारा रचित रामायण से ही वो लोग नाट्य का रूपांतर करते हैं.

LEAVE A REPLY