फोरलेन बनेगा गांधी सेतु, केंद्र की मिली मंजूरी

2296
0
SHARE

Gandhi-Setu

निशिकांत सिंह.पटना.गांधी सेतु को फोरलेन बनाया जाएगा.केंद्रीय कैबिनेट ने इसके लिए राशि की मंजूरी दे दी. उत्तर व दक्षिण बिहार के लिए लाईफ लाईन माना जानेवाला गांधी सेतु अब फोर लेन का होगा. पटना से हाजीपुर से जोड़ने वाली फोरलेन पुल के लिए मंजूरी दे दी है.

केंद्रीय कैबिनेट के बाद इसकी जानकारी देते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि महात्मा गांधी सेतु को चार लेन में तब्दील करने के प्रस्ताव करने को मंजूर कर लिया गया है. यह प्रस्ताव पिछले 15 वर्षों से लंबित पड़ा था और प्रधानमंत्री  द्वारा घोषित बिहार पैकेज का यह एक बड़ा प्रस्ताव था. जेटली ने कहा कि पुराने पुल का जीर्णोद्धार होना है जिस पर 1,745.01 करोड रूपये खर्च होंगे. वित्त मंत्री अरूण जेटली ने बताया कि महात्मा गांधी सेतु जर्जर स्थिति में है और उसपर जाम की स्थिति रहती है. इसलिए सरकार ने उसे फोरलेन बनाने और उसका पुनरूद्धार करने को मंजूरी दी है. 5.8 किलोमीटर लंबे इस पुल के कई खंभो की स्थिति खराब है और उसकी मरम्मति का काम चल रहा है.

केंद्रीय परिवहन मंत्री नीतीन गडकरी ने बताया कि गांधी सेतु की पुनरूद्धार योजना में कुल 1742 करोड़ रूपए खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि अगले महिने इसका टेंडर निकाला जाएगा, जिसे अगस्त में स्वीकृति देते हुए इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा. गडकरी ने कहा कि गांधी सेतु के समानांतर पुल बनाया जाएगा जिसका डीपीआर तैयार किया जा रहा है. और इसपर लगभग 6000 करोड़ रूपये की लागत आयेगी. गडकरी के अनुसार दिसंबर तक इसके काम को अंतिम रूप दे दिया जायेगा.

केंद्रीय कैबिनेट द्वारा मंजूरी दिए जाने के बाद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितीन  गडकरी को उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने धन्यवाद और आभार व्यक्त किया है.

LEAVE A REPLY