दो हत्याओं के साथ पंचायत चुनाव का दूसरा चरण समाप्त

2257
0
SHARE

93af41ab-adef-4699-95dc-96d204939cf0

निशिकांत सिंह.पटना.बिहार में हो रहे पंचायत चुनाव  का दूसरा चरण आज समाप्त हो गया. इस चरण में कई स्थानों पर हिंसा और हत्या हुई ,कई स्थानों पर गोलियां चली , कई लोग घायल हुए , 3 पुलिसकर्मी घायल हुए , 2 लोगों की हत्या हो गई. दूसरे चरण में आज जिला परिषद सदस्य : 124 , पंचायत समिति सदस्य : 1222, पंचायत समिति मुखिया : 891, ग्राम कचहरी सरपंच : 891, ग्राम पंचायत सदस्य: 12193, ग्राम पंचायत पंच : 12193  सीटों के लिए चुनाव हुआ.

सहरसा जिले के सत्तर कटैया में मुखिया की गोली मारकर हत्या कर दी गई जो लगातार तीन बार से वहां मुखिया थे इस बार भी मुखिया प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे थे.दूसरी हत्या सिमरी बख्तियारपुर के मोहनिया गांव में हुई जहां मतदान के दौरान दो गुटों में गोलीबारी हुई में एक युवक की मौत हो गई.
नालंदा के अस्थावां के कमसपुर के बूथ नं. 195 पर उग्र लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया है. इसमें तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं और तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग आज सुबह से आरंभ हो गई है। इसमें 59.85 लाख लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। इनमें 31 लाख 88 हजार 178 पुरुष एवं 27 लाख 97 हजार 131 महिला तथा 160 अन्य मतदाता शामिल हैं।

खगड़िया जिले के मध्य विद्यालय तेताराबाद में बूथ नंबर 70 70ए, 71, 72, 73 पर मतदान के दौरान पुलिस -पब्लिक में झड़प बाद महौल काफी तनावपूर्ण है। डीएम व एसपी कैंप कर रहे हैं. घटनास्थल पर बडी संख्या में पुलिस तैनात कर दी गई है। इस बीच कई बार पुलिस से झड़प हो चुकी है. वज्रवाहन मंगाकर पुलिस स्थिति को नियंत्रित करने मे लगी है. बता दें कि इसी झड़प में बेलदौर सीओ की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई, ड्राइवर भी चोटिल हुआ है.

नालंदा के अस्थावां के कमसपुर के बूथ नं. 195 पर उग्र लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया है. इसमें तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं और तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. हंगामा फर्जी वोटिंग के चलते शुरू हुआ था। यहां मतदान कुछ देर रुका रहा.

मुजफ्फरपुर के मीनापुर प्रखंड की चतुर्सी पंचायत में मुखिया प्रत्याशी महानंद राय पर मारपीट का आरोप। मामले में आधा दर्जन लोगों के घायल होने की सूचना है. यहाँ से एक राइफ़ल भी ज़ब्त की गई है. पुलिस ने इस मामले में ही आठ लोगों को गिरफ़्तार किया गया है.

जमुई के मतदान केंद्र 50 पर बूथ लूटने की खबर है। खगड़िया के तेतराबाद में मतदान के दौरान पुलिस-पब्लिक में झड़प की खबर है. मुजफ्फरपुर के मीनापुर प्रखंड की कोइली पंचायत के मतदान संख्या 11 पर मतपत्र की छपाई में गड़बड़ी को लेकर तनाव, कुछ देर मतदान प्रभावित. वार्ड सदस्य प्रत्याशी का आरोप है कि सिंबल गलत छपा है. खगड़िया जिले के बूथ नं. 70, 71 और 72 पर उग्र लोगों ने पुलिस पर किया पथराव. लाइन में लगने को लेकर हुआ था विवाद. उग्र लोगों ने सीओ की गाड़ी में किया तोड़फोड़। पुलिस ने किया लाठीचार्ज। बेगूसराय में बूथ के बाहर हथियार लेकर पहुंचे दो लोग गिरफ्तार। एक पिस्टल और कारतूस बरामद.

मुजफ्फरपुर के मानिकपुर के बूथ नं. 9, 10 और 11 पर मुखिया समर्थकों ने बैलेट लूटा, शिवहर में फर्जी पहचान पत्र यूज कर वोट डालने की कोशिश में 6 लोगों को हिरासत में लिया गया है. पं. चम्पारण के चनपटिया में जिला परिषद के उम्मीदवार पर पोस्टर लगाने के चलते आचार संहिता के उलंघन का केस दर्ज.  जहानाबाद के घोसी के बूथ संख्या 118 पर बूथ बदले जाने से नाराज लोगों ने किया वोटिंग का बहिष्कार.

छपरा के एकमा थाना क्षेत्र के भोली गाँव में बुथ नंबर 158 पर दो मुखिया प्रत्याशी आपस में भिड़े हुई फायरिंग . बांका के चान्दन प्रखंड के नवाडीह बूथ पर दो उम्मीदवारों में झड़प. पुलिस ह्स्तक्षेप से मामला शांत. भुइली बूथ संख्या 158 पर गोली चलने की सूचना ।बेगूसराय के बलिया प्रखंड की पोखरिया पंचायत के मदनपुर गांव के बूथ संख्या एक के पास से दो लोगों को देसी कट्टा व 14 गोलियों के साथ किया गिरफ्तार.

LEAVE A REPLY