राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ बिहार विधानमंडल का बजट सत्र

2031
0
SHARE

bdffd58a-9c31-489f-a0db-a2a0901b2c1b

 निशिकांत सिंह.पटना.राज्यपाल के अभिभाषण के साथ बिहार विधानमंडल का बजट सत्र गुरूवार को आरंभ हो गया. राज्यपाल रामनाथ कोविद ने बिहार विधानमंडल के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित किया. लगभग 85 मिनट के अपने भाषण में नीतीश सरकार के सात निश्चय को लागू करना और उसी हिसाब से विकास के नये एजेंडे पर चलना पर ही महामहिम केन्द्रित रहे. राज्यपाल ने कहा कि बिहार की जनता द्वारा विकास के एजेंडे को स्वीकार करते हुए अपार बहुमत से शासन का दायित्व दिये जाने के पश्चात राज्य के कमजोर साधनहीन एवं विकास से वंचित वर्गों को प्राथमिकता देते हुए बिहार के चहुमुखी विकास के लिए ठोस कदम बढाये.

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि राज्य में कृषि रोड मैप, मानव विकास, कौशल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, आधारभूत संरचना,  और औद्योगिक प्रोत्साहन नीतियां एवं कार्यक्रम है. दलित, आदिवासी, अति पिछड़ा, वर्ग पिछड़ा, सामान्य वर्ग के गरीब, अल्पसंख्यक तथा महिलाओं के विकास एवं कल्याण की अनेक योजनाएं सफलतापूर्वक चल रहीं है. इन सभी को और सुदृढ़ करते हुये क्रियान्वित करते रहेंगे. राज्यपाल ने कहा कि विकसित बिहार की सात निश्चय को सुशासन का लक्ष्य पाने के लिए स्वीकार किया गया है जिसे मिशन मोड में क्रियान्वित करते रहेंगे. ये सात निश्चय आर्थिक हल युवाओं को बल आरक्षित रोजगार महिलाओं का अधिकार हर घर नल का जल , शोचालय निर्माण घर का सम्मान, हर घर बिजली लगातार घर तक पक्की गली नालियां एवं यह राज्य सरकार की सर्वोच्य प्राथमिकता में है.

राज्यपाल ने नीतीश सरकार के सात निश्चय पर कहा कि सरकार हर घर में शौचालय, हर घर तक नाला और पीने का शुद्ध पानी मुहैया कराएगी. भ्रष्टाचार पर सरकार का जीरो टॉलरेंस रहेगा. भ्रष्ट लोकसेवकों की संपत्ति जब्त की गई है..
लोक शिकायतों के निवारण के लिए नए अधिनियम को लागू किया गया है. अब लोगों को जल्द शिकायतों से मुक्ति मिलेगी.
स्कूलों में ड्रॉप आउट की संख्या में कमी आई है. स्टूडेंट्स को पोशाक और साइकिल के साथ स्कॉलरशिप दिया जाएगा.
राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में सरकार तेजी से काम रही है.
शिक्षा में खासतौर से तकनीकि शिक्षा पर सरकार काम कर रही है.
सरकार कृषि विकास के लिए कृषि रोड मैप पर काम कर रही है.
किसानों को आधुनिक कृषि यंत्र और बर्मी कम्पोस्ट उपलब्ध कराया गया है.सरकार की कोशिशों से राज्य में अन्न उत्पादन बढ़ा है.

LEAVE A REPLY