शिक्षा की ज्योति के मैसेजवाले दूरदर्शन के धारावाहिक प्रगति

2746
0
SHARE

धारावाहिक ''प्रगति'' का एक दृश्य-6

राजू बोहरा.नयी दिल्ली. इन दिनों कई दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल डीडी नेशनल पर मिड प्राइम टाइम यानी दोपहर में में कई लोकप्रिय डेली शो चल रहे है जिनमे से एक है साक्षरता पर केंद्रित लोकप्रिय दैनिक धारावाहिक ’’प्रगति’’ जिसका प्रसारण सोमवार से शुक्रवार तक दोपहर 2ण्00 बजे हो रहा है। इस चर्चित डेली शो का निर्माण दूरदर्शन के लिए ’’राधा कृष्णा टेलीफिल्म’’ के बैनर तले निर्माता विजय शेटटी कर रहे है। गौरतलब है की यह धारावाहिक डीडी नेशनल पर दोपहर मे प्रसारित होने वाले दैनिक धारावाहिको में नंबर वन सीरियल है। इस लोकप्रिय धारावाहिक ने हाल ही में अपने प्रसारण का दोहरा शतक यानी 200 ऐपिसोड का सफर सफलता पूर्वक तय कर लिया हैै।

’प्रगति’’ राजस्थान की ग्रामीण पृष्ठ भूमि पर केंद्रित मनोरंजन प्रधान एक सोशल व सामाजिक धारावाहिक है जो लोगो में साक्षरता की ज्योति जगा रहा है। ’’प्रगति’’ की कहानी राजस्थान की पृठभूमि पर आधारित है इस लिए इसकी ज्यादातर शूटिंग भी राजस्थान की अलग-अलग खूबसूरत लोकेशन पर की जा रही है।

महिला सशक्तिकरण पर जोर देने वाले इस दिलचस्प शो की मुख्य कहानी प्रगति नामक एक क्रांतिकारी जागरूक लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है जो समाज में शिक्षा की ज्योति जगा रही है। विजय के सैनी द्वारा निर्देशिक इस लोकप्रिय धारावाहिक में गजेन्द्र चैहान, निमय बाली ,अरुणा संगल, मीनाक्षी वर्मा, रजनी चंद्रा, अक्षय वर्मा, प्रज्ञा शर्मा, रेनू पाण्डेय, रश्मी मिश्रा आदि कलाकार मुख्य पात्रो को निभा रहे है।

अपने पहले ही धारावाहिक ’’प्रगति’’ की सफलता को लेकर निर्माता विजय शेटटी खासे उत्साहिक है। एक खास बातचीत में उन्होंने शो के बारे में कहा की यह शो मेरे लिए वाकई खास है क्योकि शो साक्षरता का संदेश देता है। मेरा मानना है की शिक्षा प्राप्त करने से देश, समाज और लोगो की प्रगति हो सकती है। शिक्षा के बिना कुछ भी सम्भव नहीं है। शिक्षा के इसी मिशन को आगे बढ़ा रहा है हमारा शो। में दूरदर्शन का भी आभारी हूँ जो उन्होंने मुझे यह सुअवसर प्रदान किया।

 

LEAVE A REPLY