केन्द्र सरकार पर वादाखिलाफी का नीतीश कुमार का आरोप

838
0
SHARE

20160130-214621

निशिकांत सिंह.

पटना.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  स्मार्ट सिटी के मामले में केन्द्र सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुये कहा कि बिहार में स्मार्ट सिटी बनाने से मुकर रही है केन्द्र सरकार. स्मार्ट सिटी के लिये केन्द्र सरकार ने बिहार सरकार से प्रपोजल मांगा था और बिहार सरकार की ओर से बाजाप्ता केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित फार्मेंट में प्रस्ताव भेजा गया था. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने पहले पूरे देश के लिये स्मार्ट सिटी बनाने की बात कही थी. आज मात्र 20 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है. केन्द्र सरकार ने शहरों की संख्या सीमित कर ली और बिहार के किसी शहर को उन्होंने स्मार्ट सिटी के रूप में नहीं लिया.

गांधीजी की पुण्यतिथि पर गांधी घाट पर श्रद्धांजलि देने के बाद पत्रकारों से बातचीत करतेहुए मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने बिहार के शहरों में से कुछ शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चयन किया था. चयन करने के बाद जो उन्होंने शर्त रखी और जिस प्रकार से प्रस्ताव रखा, सब कुछ भेजा गया. विधानसभा चुनाव के पूर्व ही केन्द्र सरकार द्वारा निर्णय लिया जा चुका था. अपने तैयार कराये गये प्रस्ताव पर भी वे अमल नहीं कर रहे है. स्मार्ट सिटी के लिए मात्र 20 शहरों का चयन किया गया है, जिसमें बिहार का कोई शहर नहीं है. ये उनकी मर्जी है. यहां तो कोई नियम कानून उनके सामने है नहीं. इन दिनों देश में और कुछ चल नहीं रहा है. न तो कोई मर्यादा है और नहीं कोई नियम है और नहीं इनको कोई रिजनल बैलेंस का ख्याल है. स्मार्ट सिटी बनाने का उनका फैसला है. स्मार्ट सिटी के चयन के लिए मापदण्ड तय करने का उनका फैसला है और उसके बाद विभिन्न राज्यों में स्मार्ट सिटी चयन करने का भी उनका ही फैसला है. उन्होंने कहा बिहार ने केन्द्र सरकार के सारे शर्तो को पूरा करते हुये प्रस्ताव भेजा दिया. उसके बाद भी अपने पूर्व के लिए गये निर्णय से पलट जाना उनका फैसला है. यही है अंधेर नगरी.

पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि विदुपुर 6 लेन पुल का शिलान्यास नहीं होना है, कल कार्यारम्भ होगा. शिलान्यास विधानसभा चुनाव के पूर्व ही हो चुका है. उन्होंने कहा कि इसके बारे में फण्डिंग और एक-एक चीज के लिए प्रोजेक्ट बनने के बाद इसका शिलान्यास हुआ था. शिलान्यास और कार्यारम्भ के बीच मात्र 4 महीने का समय लगा है. उन्होंने अपने विरोधियों पर निशाना साधते हुये कहा कि ये लोग कहते है कि पाया-पाया का शिलान्यास होगा. यही ये लोग कर रहे है. जब मेरे साथ थे तो कार्यक्रम में जाते नहीं थे और शिलापट्ट पर अपना नाम लिखाने के लिए बाध्य करते थे. ये उन लोगों की आदत है. उन्होंने कहा कि दीघा से सोनपुर रेलवे सह सड़क पुल का शिलान्यास तत्कालीन प्रधानमंत्री एच0डी0 देवगौड़ा से तत्कालीन रेलमंत्री रामविलास पासवान ने बिना कुछ कराये करा दिया. जब हम रेल मंत्री थे तो पैसा का इंतजाम तथा मंजूरी करा कर तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से कार्यारंम्भ कराया था. तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गाधी मैदान से रिमोट से कार्यारम्भ किया, तब दीघा से कार्य प्रारंभ हुआ. उन्होंने कहा कि हम नाम में नहीं काम में विश्वास करते है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये फ्रस्टेटेड लोग है,.इतना भारी प्रचार करने के बाद भी विधानसभा चुनाव में कोई फायदा नहीं हुआ, तो ये लोग बिल्कूल हताशा में हैं. उन्होंने कहा कि दीदारगंज 6 लेन पुल जो बन रहा है, इसको रोकने की इन्होंने बड़ी साजिश की. कहा कि भारत सरकार बनायेगी. हमने कहा कि प्रोजेक्ट तैयार है उसी पर काम हो, लेकिन तैयार नहीं हुये. इसमें पांच वर्षों का समय लगता. 2020 के आसपास ये कुछ कर पाते. उन्होंने कहा कि हम पांच साल से विदुपुर 6 लेन पुल के काम में लगे हुये थे. पहले कोशिश किया कि पी0पी0पी0 मोड में आ जाये, पी0पी0पी0 मोड में नहीं आया तो राज्य सरकार ने ए0डी0बी0 से कर्ज लेने के बाद सारी प्रक्रिया पूरी की. उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट एप्रवल हो गया है. ए0डी0बी0 ने निर्णय लिया कि हम फाइनेंस करेंगे. दीदारगंज 6 लेन पुल में ए0डी0बी0 का भी पैसा लगेगा और राज्य सरकार का भी पैसा लगेगा. उन्होंने कहा कि बहुत लोगों का कलेजा फटता है तो हम क्या कर सकते है, अब हम सर्जन या डाक्टर तो हो नहीं जायेंगे.

LEAVE A REPLY