विकास को गति प्रदान करने में अच्छी सड़कें महत्वपूर्ण – राज्यपाल

2237
0
SHARE

press_release_18377_26-01-2016

संवाददाता.रांची. गणतंत्र दिवस समारोह पर मोरहाबादी मैदान में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को झंडा फहराया। राज्य गठन के बाद पहली बार यहां महिला राज्यपाल ने तिरंगा फहराया। वहीं, कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण विभिन्न विभागों की झांकियां रहीं। मैदान के अंदर और बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इस मौके पर राज्‍यपाल ने कहा- हमारा राज्य कृषि एवं वन प्रधान राज्य है। राज्‍यपाल ने कहा-राज्य के विकास को गति प्रदान करने में अच्छी सड़कें महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। हमारी सरकार ने वर्ष 2015-16 में 1100 किमी पथ निर्माण के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक लगभग 810 किमी पथों के साथ-साथ 30 पुलों का निर्माण कार्य भी पूर्ण कर लिया है। रांची शहर के सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान, 2037 को स्वीकृति प्रदान की गई है।

 

राज्यपाल ने कहा कि  कृषि का विकास हमारी प्राथमिकता है। कृषि विकास व किसानों की खुशहाली के लिए नई पहल हमारी सरकार द्वारा की गई है। इसके लिए सभी जिलों में कृषि महोत्सव रथ यात्रा, 2015 का सफल आयोजन सरकार द्वारा किया गया, जिससे राज्य के लाखों किसान लाभान्वित हुए हैं। राज्‍यपाल ने कहा-ग्रामीण महिलाओं के लिए दुधारू गाय वितरण योजना का शुभारम्भ किया गया है, जिसमें 90 प्रतिशत अनुदान पर महिलाओं को दुधारू गाय वितरण किया जा रहा है। राज्य में बेरोजगारी और पलायन एक प्रमुख समस्या रही है। झारखंड की बहुत सी समस्याओं के साथ-साथ नक्सली समस्या भी इसी के कारण पनपी है। राज्य के उग्रवाद प्रभावित जिलों में युवाओं के लिए कौशल विकास की केन्द्र प्रायोजित योजनान्तर्गत राज्य के कुल 10 नक्सल प्रभावित जिलों यथा-चतरा, हजारीबाग, बोकारो, पलामू, गढ़वा, लातेहार, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, लोहरदगा एवं गुमला में एक नये औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना एवं दो स्कील डेवलपमेंट सेन्टर की स्थापना करने की कार्रवाई की जा रही है।

SHARE
Previous articleदुमका में मुख्यमंत्री ने किया झंडोत्तोलन
Next articleबिहार को मिलना चाहिए विशेष राज्य का दर्जा – राज्यपाल
सन् 1980 से पत्रकारिता. 1985 से विभिन्न अखबारों एवं पत्रिकाओं में विभिन्न पदों पर कार्यानुभव. बहुचर्चित चारा घोटाला सहित कई घोटाला पर एक्सक्लुसिव रिपोर्ट, चारा घोटाला उजागर करने का विशेष श्रेय. ‘राजनीति गॉसिप’ और ‘दरबारनामा’ कॉलम से विशेष पहचान. ईटीवी बिहार के चर्चित कार्यक्रम ‘सुनो पाटलिपुत्र कैसे बदले बिहार’, साधना न्यूज और हमार टीवी के टीआरपी ओरियेंटेड कार्यक्रम ‘पड़ताल - कितना बदला बिहार’ के रिसर्च हेड और विभिन्न चैनलों के लिए पॉलिटिकल पैनलिस्ट. संपर्क – 09431033460

LEAVE A REPLY