बिहार को मिलना चाहिए विशेष राज्य का दर्जा – राज्यपाल

2029
0
SHARE

vlcsnap-2016-01-26-13h41m06s619

निशिकांत सिंह. पटना. गांधी मैदान में झंडोत्तोलन के दौरान बिहार को विशेष राज्य देने की मांग राज्यपाल ने की। राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस के मौके पर गांधी मैदान में आयोजित राजकीय समारोह में राष्ट्रध्वज फहराया। प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार की विकास दर काफी तेज है। देश में सर्वश्रेष्ठ। लेकिन, यह गति भी कम है। सर्वांगीण विकास के लिए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए। इसके लिए एक बार फिर प्रयास तेज होंगे। राज्य सरकार इसके लिए विशेष रणनीति के साथ प्रयास शुरू करेगा।

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश हर क्षेत्र में विकास के मार्ग पर प्रशस्त है। राज्य के किसी भी भाग से पांच घंटे में राजधानी पहुंचाने की योजना के लिए सड़क मार्ग को बेहतरीन बनाने पर कार्य तेज कर दिया गया है। बिजली उत्पादन के क्षेत्र में राज्य 3400 मेगावाट बिजली उत्पादन लक्ष्य को प्राप्त कर चुका है। बिहार विकास मिशन का जिक्र करते हुए राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश के विकास में विशेष रूप से लोगों की भागीदारी व उनको प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से यह मिशन काफी लाभकारी होगा।

राज्यपाल ने कहा कि युवाओं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड और किसानों के लिए लाभकारी योजनाएं सर्वांगीण विकास के लक्ष्य को पूरा करने में सफल होगी। राज्यपाल ने नीतीश निश्चय के सात मुख्य बिंदुओं का भी अपने भाषण में विस्तार से उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सरकार इन सात निश्चयों को पूरा करने की दिशा में ठोस कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि योजनाओं को फास्ट ट्रैक मॉडल में पूरा कराया जाएगा। राज्य की जनता को नशे के जहर से उबारने के लिए सरकार के संकल्प को पूरा कराया जा रहा है। राज्य सरकार की नई उत्पाद नीति एक अप्रैल से लागू हो रही है। इसमें ग्रामीण इलाकों में देशी व विदेशी शराब और शहरी इलाकों में देशी शराब पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। यह पूर्ण शराबबंदी की दिशा में उठाया गया कदम है।

 

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में न्याय का शासन है और रहेगा। इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। विकास की रफ्तार को बनाए रखने के साथ कानून का शासन बनाए रखने के लिए हर प्रयास किए जा रहे हैं। अपराध व अपराधियों पर लगाम के लिए विशेष कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। विधानसभा चुनाव के बाद बनी नई सरकार ने सुशासन के साथ विकास के कार्यक्रम वर्ष 2015-20 को लागू किया गया है।

गांधी मैदान में राज्यपाल ने देश की सेवा में विशेष योगदान देने वाले वीरों को भी सम्मानित किया। शौर्य पुरस्कार हासिल करने वाले प्रदेश के सैनिकों के राज्य सरकार ने भी सम्मान दिया। सेना मेडल से सम्मानित ब्रिगेडियर रामचंद्र तिवारी व कर्नल संजीव रंजन शर्मा, वायुसेना मेडल ग्रुप कैप्टन अनिमेश कुमार सिंह, ग्रुप कैप्टन मनीष कुमार राय, ग्रुप कैप्टन रतीश कुमार, ग्रुप कैप्टन आशीष कुमार, मैंशन इन डिफेंस के लिए मेजर विकास कुमार व कैप्टन सचिन कुमार, अति विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त लेफ्टिनेंट जनरल राकेश नंदन और विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त कैप्टन समरेंद्र प्रताप को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विभिन्न झांकियों का प्रदर्शन हुआ.उद्योग विभाग : हस्तशिल्प के क्षेत्र में बढ़ता बिहार,  आपदा प्रबंधन विभाग : लोगों को आपदा से बचाव की शिक्षा देने वाली नागरिक सुरक्षा का ज्ञान, बचा सकता लोगों की जान, नगर विकास एवं आवास विभाग : नगर निकायों में स्वच्छता अनुदान, राज्य स्वास्थ्य समिति : बेटी बचाओ कार्यक्रम, सहकारिता विभाग : सहकारी उपक्रम, बेहतर संसार, जीविका : बिहार के ग्रामीण इलाकों की बदलती सूरत, जीविका की विकास वाहिनी के साथ, पर्यटन निदेशालय : चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष – 2017, शिक्षा विभाग : छह से 14 वर्ष आयुवर्ग के निशक्त बालक-बालिकाओं को दी जा रही गुणवत्तापूर्ण जीवनपयोगी शिक्षा एवं समावेशन, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग : पावापुरी का जल मंदिर, बिहार महादलित विकास मिशन : कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से महादलित समुदाय का आर्थिक सशक्तिकरण, कृषि विभाग की ओर से शहर, सेहत, समृद्धि, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग : घर-घर नल एवं घर-घर शौचालय, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग : तुम याद इन्हें भी कर लो. परेड समापन के बाद पुरस्कारों की घोषणा की गई जिसमें, प्रथम पुरस्कार – कृषि विभाग, द्वितीय पुरस्कार – जीविका, तृतीय पुरस्कार – आपदा प्रबंधन विभाग.

LEAVE A REPLY