कौशल विकास देश की सबसे बड़ी व उपयोगी योजना-रूढी

1216
0
SHARE

DSC_1334

सुधीर मधुकर.

पटना.  केन्द्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूढी ने कहा कि भारत सरकार कौशल विकास योजना देश की सबसे बड़ी और उपयोगी कार्ययोजना है. इस योजना के तहत हर हाथ को रोजगार देने के लिए हर हरेक क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस योजना के तहत हरेक साल में कुल 24  लाख बेरोजगारों को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा, जो 5 साल तक चलेगा.

खगौल-दानापुर केंट रोड पर स्थित आरकेड विजनेस संस्थान में चल रहे आईएल एन्ड एफएस इंस्टीच्यूट ऑफ़ स्कील्स प्रशिक्षण केंद्र का जाएजा लेने पहुंचे श्री रूडी ने कहा कि  इस योजना के तहत भारत के सभी राज्यों के सभी जिलों में प्रशिक्षण केंद्र खोले जा रहे हैं. प्रशिक्षण के बाद प्रमाण-पत्र भी दिया जायेगा . इस के आधार पर उसे करीब 15 हजार से 50 हजार से अधिक नौकरी मिल सकती है. प्रशिक्षण के बाद अपना रोजगार स्थापित करने के लिए मुद्रा योजना के तहत 50 हजार से 5 लाख ऋण भी मिलेगा. प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण पाने वालों का पासपोर्ट बनवाने ,जनधन योजना के तहत बैंकों में खाता खुलवाने बनाया जाएगा. ताकि जरुरत पड़े तो विदेश भी जा सकते हैं. प्रशिक्षण कार्यक्रम के हेड तापस रंजन ,अभिनाश चौधरी , ज्योति प्रकाश सिन्हा ने बताया कि यहाँ डाटा इंट्री ऑपरेटर,जीडीए ,लाइनमैन ,असिसटेंट ,फ़ूड एंड बेबरेज सर्विस स्टेवर्ड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.  इस मौके पर भाजपा के विधायक नितिन नवीन , संजय टाइगर,भारत कौशल विकास के निदेशक जेपी सिंह आदि मौजूद थे.

पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री रूडी ने कहा कि विगत विधान सभा चुनाव के दौरान ही भाजपा ने संकल्प लिया था कि आजादी के बाद भी बिजली की रौशनी से बंचित दियारा के लोगो को बिजली दिलाने का काम करेगी.  इस के लिए केंद्र सरकार 350 करोड़ राशि की स्वीकृत किया है. संभावना है आगामी छह महिना में बिहार का दियारा बिजली से रौशन हो जाएगा.

केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने बिहार सरकार पर सीधा आरोप लगाया है कि सरकार ही जब अपराधियों के खिलाफ चल रहे केस उठा कर संरक्षण देने लगे तो फिर उस राज्य की आम जनता की सुरक्षा तो अब भगवान भरोसे है. उन्होंने बताया कि सिर्फ एक ही सारण जिला में पिछले एक महिना में हत्या की 16 घटना हुई है ,अपहरण ,लुट,डकैती ,चोरी की तो बात ही छोड़ दीजिये.चुनाव के समय ही भाजपा ने जनता को आगाह तो कर ही दिया था. जंगल राज पार्ट -2 आ जाएगी. राज्य की जनता ने लालू और नितीश के महागठबंधन को पूर्ण बहुमत दिया है अब जनता ही हिसाब लेगी राज्य के मुख्य मंत्री से. अब तो यहाँ आम आदमी के साथ साथ इंजीनियर, पत्रकार,व्यापारी,डाक्टर कोई भी सुरक्षित नहीं है. राजधानी जैसी महत्वपूर्ण ट्रेन में यात्रा करना सुरक्षित नहीं रह गया है. जब सरकार में शामिल लोग ही अपराध में शामिल हो और सरकार उसे संरक्षण दें तो फिर राज्य के लोगो की सुरक्षा अब तो भगवान ही करेगें न.

LEAVE A REPLY