उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने किया छत्रावास का औचक निरीक्षण

2018
0
SHARE

tejswi

संवाददाता. पटना. देश और प्रदेश का भविष्य युवाओं पर निर्भर है. युवाशक्ति के सर्वागीण विकास एवं उनके आत्म विश्वास को बढाने के लिए तथा उनके अंदर छिपी प्रतिभाओं के उजागर करने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास करेगी और इसके लिए आवश्यक सुविधाए सुलभ करायी जाएगी. मंगलवार को उपमुख्यमंत्री(पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री) तेजस्वी यादव कदमकुंआ स्थित कल्याण विभाग द्वारा संचालित पिछड़ वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग बालिका कल्याण छात्रावास का औचक निरीक्षण के क्रम में बोल रहे थे.

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि उन्होंने आज कल्याण विभाग के इस छात्रावास का निरीक्षण कर यहां रह रही छात्राओं से मुलाकात की है. छात्रावास में मिल रही सुविधा यथा आवासीय सुविधा, खाना, कपड़ा, किताब, जुता, चप्पल, साबुन, तेल इत्यादि के संबंध में विस्तृत जानकारी ली है और विभाग को निर्देश दिया है कि छात्रावास में साफ सफाई का बेहतर इंतजाम रखा जाए तथा उन्हे बेहतर से बेहतर पठन-पाठन की सुविधा दी जाए. ताकि ये बच्चिया शिक्षा पूर्ण कर, समाज के निर्माण में सहभागी बन सके. इनका भविष्य उज्जवल हो. उन्होंने कहा कि वे हर प्रमंडल में जायेंगे और पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग छात्रावासों में जा कर वहाँ सुलभ सुविधाओं की जानकारी लेंगे और बच्चों से  बातचीत कर  छात्रावासों में, और क्या कुछ किया जा सकता है, इसकी जानकारी लेगें तथा इसके आधार पर छात्रावासों में अन्य आवाश्यक सुविधाए सुलभ कराये जाने का निर्णय लेंगे. जहाँ पर कल्याण विभाग द्वारा छात्रावास बनाये गये है वहाँ पर भी जायेंगे और छात्रावासों में दी जा रही सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे. स्थल निरीक्षण कर कठिनाईयों की जानकारी लेंगे और इसके निदान के लिए कार्ययोजना बनायेंगे.

श्री यादव ने कहा कि छात्रावासों में प्रर्याप्त जगह नहीं हैं जिस कारण अच्छी व्यवस्था नहीं हो पा रही हैं. पटना में जमीन का मिलना मुश्किल है फिर भी जमीन उपलब्ध कराने का प्रयास कर आवासीय दिकत को दूर किया जाएगा. उन्होंने निर्देश दिया है कि इस छात्रावास में जेनरेटर की व्यवस्था कि जाय तथा पाठ्यक्रम के पुस्तकों के अतिरिक्त कुछ अच्छी लाभप्रद पुस्तकों की व्यवस्था भी की जाए ताकि युवाओं को अपना भविष्य बनाने में दिक्कत ना आए और उनका ज्ञान वर्द्धन हो. उन्होंने कहा कि इस छात्रावास में एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टीवीटी बढ़ाये जाने का निर्देश दिया है जिसके अन्तर्गत खेल-कूद समाग्रियों की व्यवस्था सुलभ कराने को कहा है. साथ ही बच्चों को शैक्षिक परिभ्रमण पर भी ले जाने का निर्देश दिया है.

 

LEAVE A REPLY