चौपट होती कानून व्यवस्था,सरेआम हत्या-लूट-डकैती

2224
0
SHARE

download (3)

निशिकांत सिंह.

पटना. विगत कुछ दिनों से राज्य में अपराधिक घटनाओं में वृद्धि हुई है. राज्य के हर कोनें में कहीं न कहीं हत्या-रंगदारी की घटना में कमी नहीं आ रहीं है. आये दिन कहीं न कहीं पूरे राज्य में हत्या लूट डकैती की घटना घटी है.विपक्ष ही नहीं अब आमलोग भी जंगल राज-2 की राग अलापने लगे हैं.

रविवार को सारण जिला के डेरनी में सुतिहार में बाईक सवार तीन अपराधियों ने दाल व्यवसायी की गोली मार दी. वहीं गोपालगंज जिला में बीडीसी को गोली मार दी.मुजफ्फरपुर- पारू के जाफरपुर बाजार में अपराधियों ने दवा दुकान पर की फायरिंग ,एक शख्स को लगी गोली, पीएचसी में भर्ती किया गया जिसकी हालत गंभीर बनी हुई है.

रविवार को ही औरंगाबाद जिला में  अंबा के एरका कॉलोनी के पास बाइक लूट के दौरान युवक को मारी गोली जिससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. पूर्वी चंपारण जिला में एक युवक को गला दबाकर हत्या कर दी. युवक का शव हरसिद्धी के डकहवा बरगद के पास मिला मृतक पानापुर रंजीता के मुंशी बाजार का था निवासी.

मधुबनी जिला मेंझंझारपुर के सुखेत पंचायत के मुखिया अखिलेश साह से 5 लाख की रंगदारी की मांग, मुखिया ने झंझारपुर थाना में दिया आवेदन दिया है सनहा दर्ज कर ली गई है.वहीं गया जिला के डोभी के दादपुर फतेहपुर में लेवी नहीं मिलने पर नक्सलियों ने पोकलेन मशीन में लगाई आग गया जिला में ही डोभी में अपराधियों ने हलदी लदा ट्रक को लूटा,ड्राइवर,खलासी को बांधकर लिलाजन नदी में फेंक दिया.

इससे पूर्व शनिवार को मुजफ्फरपुर में एक व्यवसायी से तीस हजार रूपये लूट लिए. शहर के आमगोला माई स्थान के पास शनिवार रात अपराधियों ने कपड़ा व्यवसायी अभय कुमार पर गोली चलाकर 30 हजार रुपये लूट लिए. विपक्ष ने भी राज्य में बढ़ते अपराध पर चिंता जाहिर की है. बिहार विधान सभा में विपक्ष के नेता डा. प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य में अपराधियों के आतंक से आम जनता कौन कहें अब कानून के रक्षक पुलिस की हत्या हो रहीं हैं. एक तरह सरकार दावा करती है कि राज्य में भय का माहौल नहीं है, वहीं वैशाली जिले में एक एएसआई की हत्या कर दी गयी. राज्य के अंदर आए दिन हत्या, लूट, बलात्कार, अपहरण, रंगदारी मांगने की घटनाएं सामने आ रहीं हैं. सरकार बताएं क्या राज्य के अंदर भय का माहौल इसे नहीं कहेंगे तो और किसे कहेंगे. डा. कुमार ने कहा कि पिछले दिनों सूबे के अंदर अपराधियों ने पूरे राज्य के अंदर आतंक मचा रखा है. वैशाली थाने के एएसआई अशोक कुमार यादव के सीने में चार गोली मार कर हत्या कर साथ ही उनका सर्विस रिवाल्वर व मोबाइल गायब हो गया. इसके पहले भी वैशाली के लालगंज में 17 नवम्बंर 2015 को पटेढ़ी बेलसर पुलिस ओपी के तत्कालीन प्रभारी अजीत कुमार को पीट-पीट कर हत्या कर दी, मात्र 50 दिनों के अंदर यह दूसरी घटना है.

वहीं दूसरी ओर राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा विरोधी बिहार को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं. सीमए नीतीश के नेतृत्व में सरकार अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है. सरकार सक्षम हैं और किसी को डरने की जरूरत नहीं है.उन्होंने कहा कि सरकार की सख्ती के कारण ही दरभंगा इंजीनियर मर्डर केस में मुन्नी देवी को गिरफ्तार किया गया है. किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा.

मामला चाहे जो हो प्रशासन सुस्त हो या शख्त लेकिन कानून व्यवस्था की स्थिति दरभंगा में दो इंजीनीयरों की हत्या के बाद ज्यादा लचर दिखाई दे रहीं है. सरकार को थोड़ा शख्त कदम उठाने होंगे तभी राज्य में अपराध पर काबू पाया जा सकता है, सिर्फ अपना ठिकारा विपक्ष पर फोड़ देने से कहीं पर कुछ बदलने वाला फिलहाल दिखाई नहीं दे रहा है

 

 

 

LEAVE A REPLY