पंचायत चुनाव में बदलेगी आरक्षित सीटें, घर में शौचालय नहीं, वे नहीं लड़गें चुनाव

1095
0
SHARE

c5d8a6bd-a688-4288-ae1f-af386115efda

निशिकांत. पटना.  बिहार में अप्रैल-मई माह में होगे पंचायत चुनाव.सचिवालय के सभागार में राज्य पंचायत निर्वाचन आयोग की बैठक में चुनाव की तैयारी को लेकर समीक्षा की गई. चक्रानुक्रम में आरक्षित सीटें बदलेगी. जिनके घर में शौचालय नहीं होगा वे चुनाव लड़ने से वंचित किए जाएंगे.

बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी जोरो पर है. गांव की सरकार चुनने के लिए वोटिंग 10 चरणों में होगी. शांतिपूर्ण, स्वच्छ, भयमुक्त चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान 10 चरणों में कराने पर विचार किया है. बिहार में इस दफे होने वाले चुनावों में पिछले दो बार से चले आ रहे आरक्षण के चक्र को बदला जाएगा. आरक्षण का प्रभाव चक्रानुक्रम होगा, यानि की जो सीट सामान्य है वहां रिजर्वेशन लागू होगा. आरक्षण के चक्रानुक्रम के दायरे में लगभग 90 फीसदी सीटें आयेंगी.

बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे. चुनाव के दौरान हरेक बूथ पर हथियारबंद जवान तैनात होंगे, साथ ही इस चुनाव में बिहार में तैनात सीआरपीएफ की कंपनियों को यूज किया जाएगा. खासकर वैसे बूथ जो अति संवेदनशील यानि नकसल प्रभावित हैं. इससे पहले बिहार में हुए विधानसभा के चुनावों के दौरान भी हरेक बूथ पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती देखने को मिली थी.

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मतदान और मतगणना अप्रैल-मई में होंगे. 10 चरणों में होने वाले इस चुनाव को लेकर अभी तक अाधिकारिक रूप से घोषणा नहीं हुई है, लेकिन विभागीय सूत्र बताते हैं कि पंचायत का चुनाव अप्रैल से मई के बीच करा लिया जाएगा.

समीक्षा बैठक के बाद उपरोक्त जानकारी देते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त अशोक कुमार चौहान ने बताया कि बिहार में 8 हजार 397 पंचायत है. चुनाव में मुखिया और सरपंच के 8397 पद, ग्राम पंचायत सदस्य और पंच के 1 लाख 14 650, पंचायत समिति सदस्य के 11 हजार 516, और जिला परिसद के 1162 पद के लिए मतदान होगा. यानि कुल मिला दें तो 2 लाख 58 हजार 772 पदों के लिए वोटर मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

सोमवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त की अध्यक्षता में सभी डीएम, एसपी के साथ पंचायत चुनाव को लेकर अहम बैठक हुई. इस बैठक में पंचायत चुनाव की तैयारी पर चर्चा हुई. बैठक में मुख्य सचिव, गृह सचिव, सामान्य प्रशासन प्रधान सचिव, पंचायती राज प्रधान सचिव, पुलिस के अलाधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे.

LEAVE A REPLY