महावीर केंसर संस्थान में हार्ट हॉस्पिटल, न्यूक्लीयरमेडिसिन विभाग भी शीघ्र –आचार्य कुणाल

2986
0
SHARE

phulwari ke mahavir cancer sansthan me 17 sale ke mauke par samaroh ka udghatan karte  (4)

सुधीर मधुकर.

पटना.महावीर केंसर संस्थान ,फुलवारी शरीफ में शीघ्र ही एक आधुनिक हार्ट हॉस्पिटल और न्यूक्लीयर मेडिसिन विभाग खुलेगा . इसकी घोषणा संस्थान के संस्थापक आचार्य किशोर कुणाल ने संस्थान के १७ वीं स्थापना  दिवस के मौके पर किया है .श्री कुणाल ने इस मौके पर कहा कि एक रामायण विवि विद्यालय भी खोला जाएगा. भविष्य में भुवनेश्वर स्थित किट्स के सहयोग से 5000 बच्चों को मुफ्त शिक्षा भी देने की योजना है.

उहोंने कहा कि बसंत पंचमी तक इस अस्पताल में भर्ती रोगियों को निःशुल्क भोजन  बाद में भर्ती रोगियों के एक सहयोगी को भी 100 रूपये में एक यूनिट खून और पूर्व राष्ट्रपति एपी जे अब्दुल कलाम के सपनों के अनुरूप 18 साल तक के भर्ती रोगियों का ईलाज कम से कम खर्च में किया जाएगा .भर्ती रोगियों के सहयोगियों को रहने के लिए एक और बड़ा धर्मशाला बनेगा. श्री आचार्य ने बताया कि अस्पताल में भर्ती जो भी रोगी  आवेदन दे कर अनुदान की मांग करते हैं , उसे तुरंत 10 हजार का अनुदान महावीर संस्थान की ओर से दिया जाता है. इस मद में  पिछले साल 1.24  करोड़ राशि दी गई है.इस के अलावा  गरीबी रेखा से नीचे के रोगियों नियमानुसार अनुदान देने की व्यवस्था है.उहोंने ने बताया है कि संस्थान को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 13 करोड़ और केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने एक करोड़ राशि दिए हैं. इस से संस्थान में रोगियों के बेहतर ईलाज के लिए आधुनिक जांच मशीन खरीदी जायेगी. इस अवसर पर प्रिवेंटिव ऑन्कोलॉजी ,राष्ट्रीय केंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम विभाग के प्रमुख एवं महावीर संस्थान के जनसंपर्क अधिकारी वरिष्ठ पत्रकार  मगंदेव नारायण सिंह के संकलन एवं संपादन में प्रकाशित वार्षिक पुस्तिका ‘ वरदान ‘ का विमोचन किया गया.

बिहार राज्य शैक्षणिक अपीलीय प्राधिकार के अध्यक्ष एवं सेवानिवृत न्यायमूर्ति मिहिर कुमार झा ने कहा कि मानवता के आधार पर हर किसी को इस अस्पताल को सहयोग करना चाहिए. डॉ.गोपाल  प्रसाद ने कहा कि यहाँ जाति ,धर्म, गरीब-अमीर,अगड़े-पिछड़े ,उच्च-नीच को फर्क किये वगैर ईलाज हो रहा है.| संस्थान के निदेशक डॉ.विजय कुमार गहलोत ने कहा कि हमारी कोशिश होगी अस्पताल में हरेक रोगियों का ईलाज किसी भी कठिनाई के साथ हो. इस मौके पर अस्पताल में ईलाज करने वाले रोगी रिंकू कुमार और ऋतु कुमारी ने बताया की कई संस्थानों ने मेरा ईलाज नहीं किया. इस अस्पताल ने  मुझे  नया जीवन दिया है.  इस से पूर्व रेडियोथेरेपी विभाग की प्रमुख डॉ.विनीता त्रिवेदी ने संस्थान के 17 साल के सफ़र में मिली उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा की. इस मौके पर डॉ.एलबी सिंह ने आगत अतिथियों का स्वागत और डॉ.प्रीति जैन ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

LEAVE A REPLY