सामाजिक मुद्दों से जुड़े कई प्रश्नों के उत्तर देती है बिपिन कुमार की पुस्तक ‘अनविलिंग इंडियाज़ सोशल वाइसेस

306
0
SHARE

पटना: हमारे समाज में महिलाओं से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं, जो कई कारणों से हमारे सामने नहीं आ पाती हैं। कई बार महिलाएं चाहकर भी अपनी तकलीफ साझा नहीं कर पाती हैं, वहीं कई मामलों में मौका रहते हुए भी संकोच या झिझक के कारण अपना दर्द बयां नहीं कर पाती हैं। ऐसे ही सामाजिक स्तर पर गरीबों, महिलाओं व जाति की समस्या से जुड़े दर्जनों विषयों पर युवा लेखक बिपिन कुमार की पुस्तक ‘अनविलिंग इंडियाज़ सोशल वाइसेस’ बात करती हैं।

दिसंबर—2023 के पहले सप्ताह में पटना के गांधी मैदान में आयोजित राष्ट्रीय पुस्तक मेला में ‘अनविलिंग इंडियाज़ सोशल वाइसेस’ की धूम रही। हर आयु वर्ग के पुरुष, महिलाएं विशेषकर छात्र—छात्राएं इस पुस्तक को लेकर काफी उत्सुक दिखे। ‘स्वत्व प्रकाशन’ की ओर से विक्रय के लिए उपलब्ध सभी पुस्तकों में यह बेस्टसेलर रही। युवाओं के बीच ‘अनविलिंग इंडियाज़ सोशल वाइसेस’ की मांग को देखते हुए इसे छूट के साथ अमेजॉन पर भी उपलब्ध कराया गया है।

इस पुस्तक के विषय में लेखक बिपिन कुमार ने बताया कि कुल 42 भिन्न विषयों पर आलेखों के स्वरूप में यह पुस्तक न केवल महिलाओं से जुड़ी बुराईयों को रेखांकित करती है, बल्कि उनका व्यवहारिक समाधान तलाशने की दिशा में संकेत भी करती है।

इस पुस्तक की सबसे बड़ी विशेषता है कि हर आलेख शोधपकर हैं, जिनमें तथ्यों व आंकडों को सत्यापित कर लिखा गया है। इस दृष्टि से देखें, तो यह पुस्तक सिविल सेवा व अन्य प्रतियोगी परीक्षा के अभ्यर्थियों, शोधार्थियों व सामाजिक विज्ञान व मानविकी से जुड़े उच्च शिक्षण संस्थानों के हर विद्यार्थी के लिए समान रूप से उपयोगी है।

LEAVE A REPLY