चन्द्रगुप्त प्रबंध संस्थान में NAAC प्रत्यायन प्रक्रिया पर कार्यशाला

227
0
SHARE
CIMP

संवाददाता.पटना.चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट पटना (CIMP) ने बिहार राज्य उच्च शिक्षा परिषद, शिक्षा विभाग, बिहार  सरकार द्वारा आयोजित NAAC प्रत्यायन प्रक्रिया पर कार्यशाला की मेजबानी की।इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. चंद्रशेखर ने कहा कि हमारा बिहार ‘ज्ञान की भूमि’ है और बिहार अतीत में हुई सभी ऐतिहासिक महिमाओं के लिए प्रसिद्ध है। बिहार को मजबूत बनाने के लिए हमारी शिक्षा प्रणाली मजबूत होनी चाहिए और इसे मजबूत बनाने के लिए हमारे मुख्यमंत्री जी अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं।
कार्यशाला का शुभारंभ हमारे सम्मानित अतिथियों द्वारा उद्घाटन और दीप प्रज्वलन समारोह के साथ हुआ। अतिरिक्त मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, दीपक कुमार सिंह, निदेशक, उच्च शिक्षा, प्रो. रेखा कुमारी, V.C. बिहार राज्य उच्च शिक्षा परिषद, प्रो कामेश्वर झा, राज्य नोडल अधिकारी प्रो. एन.के. अग्रवाल, सहायक सलाहकार, नैक, डॉ. श्याम सिंह इंदा, एलएनएमयू दरभंगा प्रो. डॉली सिन्हा,और, निदेशक सीआईएमपी प्रो. (डॉ.) राणा सिंह कार्यक्रम में शामिल हुए।
प्रो. रेखा कुमारी, निदेशक, उच्च शिक्षा, बिहार सरकार ने स्वागत भाषण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रो रेखा कुमारी ने अतिथि, अन्य गणमान्य व्यक्तियों और दर्शकों का स्वागत किया। प्रो. रेखा ने अपने संबोधन में प्रत्यायन के महत्व का उल्लेख किया। इसके अतिरिक्त, उद्घाटन टिप्पणी और परिचय प्रो. एन.के. अग्रवाल द्वारा दिया गया। उन्होंने प्रत्यायन प्रक्रिया के लिए बिहार के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों का स्वागत किया। उन्होंने आयोजन के उद्देश्य के बारे में बात की। उन्होंने सबसे पहले इस कार्यशाला के आयोजन के लिए बिहार राज्य उच्च शिक्षा परिषद (बीएसएचईसी) और सीआईएमपी को धन्यवाद दिया। प्रो. अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा कि विश्वविद्यालय अब विभिन्न कार्य कर रहे हैं और नैक की विभिन्न गतिविधियों में रुचि दिखा रहे हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि अब विभिन्न विश्वविद्यालयों ने एनआईआरएफ रैंकिंग में भाग लेने के लिए रुचि दिखाई है। प्रारंभ में कई विश्वविद्यालय NAAC के बारे में जागरूक नहीं थे लेकिन विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों के कारण कई विश्वविद्यालय अब A ग्रेड के साथ NAAC का हिस्सा हैं। प्रो. अग्रवाल ने दर्शकों के साथ बातचीत में पंजीकरण की ऑनलाइन प्रक्रिया और नैक के लिए दस्तावेजों की आवश्यकताओं के बारे में भी चर्चा की।
दीपक कुमार सिंह, आईएएस, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार सरकार द्वारा विशेष संबोधन दिया गया। उन्होंने अपने संबोधन में नैक प्रत्यायन दल से दस्तावेज जमा करने की प्रक्रिया को 15 दिन और बढ़ाने का अनुरोध किया। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा की पुस्तकालय प्रणाली को मजबूत करने के लिए ई-लाइब्रेरी प्रणाली भी शुरू की गई है।
डॉ श्याम सिंह इंदा। सहायक सलाहकार, नैक, CIMP का धन्यवाद दिया और सलाह प्रक्रिया के लिए NAAC द्वारा शुरू की गई “मार्गदर्शक” योजना के बारे में भी बात की।प्रो. (डॉ.) राणा सिंह, निदेशक, चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट पटना ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। अपने सम्बोधन में उन्होंने सम्मानित अतिथि एवं अन्य प्रतिभागियों का हृदय से आभार व्यक्त किया। सत्र के दौरान संकाय सदस्य, छात्र, कर्मचारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

 

LEAVE A REPLY