सीआईएमपी में उद्योग विभाग के स्टार्ट-अप आउटरीच आयोजित

33
0
SHARE
CIMP

संवाददाता.पटना.सीआईएमपी,पटना में उद्योग विभाग द्वारा स्टार्ट-अप आउटरीच आयोजित की गई। उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित और शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह इस  कार्यक्रम में उपस्थित थे।
प्रो. (डॉ.) राणा सिंह, निदेशक, सीआईएमपी ने ने अतिथि, अन्य गणमान्य व्यक्तियों और दर्शकों का स्वागत किया। डॉ. सिंह ने अपने संबोधन में स्टार्ट-अप के महत्व का उल्लेख किया और बिहार में स्टार्ट-अप पर ध्यान केंद्रित किया और यह भी उल्लेख किया कि वे सभी स्टार्ट-अप के लिए कितनी उत्सुकता से काम कर रहे हैं।
पंकज दीक्षित (आईएएस) निदेशक, उद्योग, बिहार सरकार ने अपने संबोधन में भाषा की बाधाओं की बात की लेकिन यह भी कहा कि संवाद करना कितना अधिक महत्वपूर्ण है और उसमे भाषा कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने नीतियों के क्रियान्वयन की भी बात की और कहा कि क्रियान्वयन में ज्यादा समय नहीं लगेगा.
उन्होंने बिहार को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के मिशन की भी बात की ताकि विचारों को पंख लगें और अंततः बिहार के लोग गर्व महसूस कर सकें। छात्रों से बात करते हुए उन्होंने उन्हें स्टार्ट-अप के विचारों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि यह वह उम्र है जहाँ किसी भी विचार को लागू करना बहुत आसान हो सकता है।
बाद में दीपक कुमार सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग ने लगभग 70 व्यावसायिक इकाई या स्टार्ट-अप के बारे में बात की, जो CIMP इनक्यूबेशन सेंटर से लाभान्वित हुए  हैं। उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप का विचार सक्रिय दिमाग में विकसित हो सकता है और छात्रों को नए विचारों को पैदा करने की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित भी करता है। उन्होंने जीवन में महत्वाकांक्षी होने को भी कहा जिसके लिए सक्रिय और सतर्क दिमाग की जरूरत है।
कार्यक्रम के दौरान  स्टार्ट-अप पॉलिसी सक्सेस वीडियो का प्रदर्शन किया गया। स्मार्टवे इलेक्ट्रॉनिक्स के श्री बिभूति विक्रमासित्य और सिस्लुनार जानकी प्रा. लिमिटेड की सुश्री ऋचा वात्स्यायन को एक प्रतिष्ठित स्टार्ट-अप के रूप में आंका गया। आइडिएशन चैलेंज के दौरान विचारों को प्रस्तुत करने के लिए भाग लेने वाले CIMP के निम्नलिखित शीर्ष-5 छात्रों को सम्मानित किया गया.1. सौरव कुमार – प्रथम पुरस्कार 2. दिव्या आनंद- दूसरा पुरस्कार 3. श्रेया अंबष्ठ – तीसरा पुरस्कार 4. अंजनी कुमार – चौथा पुरस्कार 5. हर्ष पटेल- 5वां पुरस्कार.
कार्यक्रम के अंत में कुमोद कुमार, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, सीआईएमपी ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। इस दौरान फैकल्टी मेंबर्स, छात्र-छात्राएं, कर्मचारी व अन्य मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY