राष्ट्रीय प्रेस दिवस:जार्ज विचार मंच द्वारा विजय कुमार शर्मा को श्रद्धांजलि

50
0
SHARE
National Press Day

संवाददाता.पटना. राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर जार्ज विचार मंच, बिहार के द्वारा पत्रकार नगर, कंकडबाग में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस अवसर पर बिहार के ख्यातिलब्ध पत्रकार स्व विजय कुमार शर्मा के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को स्मरण किया गया और उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।
विजय कुमार शर्मा सन् 1950 से 1989 तक पत्रकारिता का कार्य किया था। सन् 1984 – 89 तक आर्यावर्त, पटना में समाचार सम्पादक थे।पत्रकार संगठन NUJ की बिहार इकाई में महत्वपूर्ण पदों पर सक्रिय रहे।
इस अवसर पर जार्ज विचार मंच बिहार के अध्यक्ष राजीव कुमार उर्फ संजय याजी ने बताया कि प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एंव पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद की कल्पना की थी। जिससे चार जुलाई 1966 को भारत में प्रेस परिषद की स्थापना की गई जिसने 16 नंवबर 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया। 16 नवम्बर 1966 लेकर आज तक प्रतिवर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है।राष्ट्रीय प्रेस दिवस, प्रेस की स्वतंत्रता एंव जिम्मेदारियों की ओर हमारा ध्यान आकृष्ट करता है।
“रिपोर्ट्स विदाउट बोर्ड्स” ने 2022 में भारत की विश्व के 180 देशों में भारत के प्रेस की आजादी एवं स्वतंत्रता को 150 क्रम पर रखा है। इस पर विरोध प्रकट करते हुए राज्य सभा में 21 जुलाई 2022 को सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने लिखित में बताया कि इस रिपोर्ट में कई कमियां हैं। इस अवसर पर धनंजय कुमार सिंह, प्रिंस वत्स, प्रो श्रीधर कुमार, कुमार शैलेन्द्र सहित कई लोग उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY