मुख्यमंत्री द्वारा 425 नियुक्ति पत्र का किया गया वितरण

260
0
SHARE
425 appointment

संवाददाता.पटना. विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के 281 नवचयनित सहायक प्राध्यापक (असैनिक) तथा पंचायती राज विभाग के 144 प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र दिया गया है।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा कुल 425 पदों पर नियुक्ति पत्र वितरण किया गया।इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव  को उनके जन्मदिन की बधाई और शुभकामनायें दी।
     मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित ज्ञान भवन में आयोजित विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के नवचयनित सहायक प्राध्यापक (असैनिक) एवं पंचायती राज विभाग के प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। और मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप से विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के 5 नवचयनित सहायक प्राध्यापक (असैनिक) एवं पंचायती राज विभाग के 5 प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र सौंपा।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के द्वारा हमलोगों ने हर जिले में एक-एक अभियंत्रण महाविद्यालय और 48 पॉलिटेक्निक संस्थानों का प्रावधान कर दिया है। लगभग सभी जगह निर्माण कार्य पूर्ण है और पढ़ाई की जा रही है। पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए लोगों को बाहर जाना पड़ता था। अब सबलोगों को बिहार में ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध हो गयी है। अभियंत्रण महाविद्यालय में अभी 337 शिक्षक कार्यरत हैं। 2241 और पद स्वीकृत किया गया है। 398 पदों का चयन हुआ है जिसमें से आज 281 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया गया। 687 पदों पर साक्षात्कार चल रहा है। जितने और लोगों की बहाली की जरुरत है उनकी बहाली जल्दी ही की जाएगी। डॉक्टर इंजीनियर पुलिस सहित अन्य विभागों में जितनी बहाली की जरुरत होगी वो शीघ्र पूरी की जायेगी।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायती राज विभाग द्वारा पंचायत सरकार भवन का सभी जगहों पर निर्माण किया जा रहा है। हमने पंचायत सरकार भवन बनवाकर केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की तरह ही पंचायतों में पंचायत सरकार का नामकरण किया। यहां भी जो बहाली होनी है उसकी भी स्वीकृति दी जा चुकी है। सभी पंचायतों में सारा काम किया जा रहा है। हर स्तर पर लोगों की बहाली की जानी है। हमारी इच्छा है कि सब काम अच्छे ढंग से हो जाए। उन्होंने कहा कि हमारी मांग पर 15वें वित्त आयोग ने जिला, प्रखण्ड और पंचायत स्तर पर पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकाय संस्थाओं के लिये राशि का प्रावधान किया है। हमलोग राज्य सरकार की तरफ से भी जो फंड है उसको इन तीनों स्तर पर दे रहे हैं ताकि किसी भी प्रकार से काम करने में दिक्कत न हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में विकास के कई काम किये जा रहे हैं। हर घर बिजली, हर घर तक नल का जल, पक्की नली गली का निर्माण, हर घर शौचालय का निर्माण किया गया है। लोगों को जो भी सुविधायें दी जा रही हैं उसके मेंटेनेंस को भी देखते रहना है जो काम किये जा रहे हैं उसकी सतत् निगरानी के साथ-साथ उसके मेंटनेंस पर भी नजर रखना है। भवन, सड़क, पुल, पुलियों के भी मेंटेनेंस को देखते रहना है। सरकार जिन चीजों क निर्माण कार्य करती है, उसका मेंटेनेंस होना चाहिये। सभी कार्यों का क्रियान्वयन ठीक ढंग से हो, इसपर ध्यान देना है। उन्होंने कहा कि गांव में अब रातों में सोलर स्ट्रीट लाइट के माध्यम से रौशनी उपलब्ध होगा, गांव का दृश्य अच्छा लगेगा। जो लोग गांव छोड़कर जा रहे थे उनको अपने गांव में ही विकास होने से अच्छा लगेगा। कृषि के विकास को लेकर काम किये जा रहे हैं। कृषि के विकास से गांव में भी लोगों को और रोजगार मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा सबसे विनम्र आग्रह है कि आपस में प्रेम और भाईचारे का भाव बनाए रखें जाति और धर्म के नाम पर झगड़ा नहीं करना चाहिए। आपस में मिलकर रहिएगा तो विकास कीजिएगा, झगड़ा कीजिएगा तो विकास का काम रुक जाएगा। इसलिए सभी लोग आपस में मिलकर रहें। समाज में कम से कम विवाद होने से समाज में अच्छा वातावरण रहेगा, राज्य और देश आगे बढ़ेगा।
कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह, पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह तथा विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार सहित अन्य वरीय पदाधिकारीगण, शिक्षकगण एवं नियुक्ति पत्र पानेवाले नवचयनित सहायक प्राध्यापक एवं प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY