भवन,सड़क,पुल आदि के मेंटेनेंस के लिए आवश्यकतानुसार बहाली करें- मुख्यमंत्री

300
0
SHARE
maintenance

संवाददाता.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि चाहे बिल्डिंग बने, सड़क बने, पुल बने उसका निरंतर मेंटेनेंस होना चाहिए और उसके लिए हमने कन्सर्न विभाग को ही कहा है। इसके लिए जितने लोगों की बहाली करनी पड़े, कीजिए। जब मेंटेनेंस पूरे तौर पर होगा तो कभी कोई गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं रहेगी।
सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित ज्ञान भवन में इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस की 101वीं गवर्निंग कौंसिल मीट एवं टेक्निकल सेमिनार के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमलोगों ने बिहार में जो निर्माण कार्य करवाया है उसको जरूर देखकर जाइएगा। हम एक बार आग्रह करेंगे कि बिहार म्यूजियम भी इनलोगों को दिखवा दीजिएगा। बिहार म्यूजियम अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनवाया है, उसको भी एक बार देख लीजिए। सरदार पटेल भवन वो भी जाकर देखिए, कितना सुंदर और मजबूत बनाया गया है। 9 रिक्टर स्केल तक इस भवन को कुछ नहीं हो सकता है। यहां से सिर्फ पुलिसिंग का काम ही नहीं होगा बल्कि आपदा प्रबंधन का काम भी यहां से होगा। यहां पर जो लोग भी रहेंगे उनको 7 दिन तक किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। अंदर जरूरत के सारे इंतजाम किए गए हैं।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि ये गरीब राज्य है लेकिन उसके बाद भी हमलोग सब के उत्थान के लिए काम करते रहते हैं। आपलोगों को पता है कि हम भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पढ़े हैं, लेकिन इंजीनियर की नौकरी नहीं किए। हमको नौकरी मिल गई थी फिर भी हम नौकरी नहीं किए और आंदोलन में लग गए, जे०पी० मूवमेंट से जुड़ गए। हमलोग तो काम कर रहे हैं, सेवा कर रहे हैं। हमको तो यहां आना ही था। बड़ी खुशी की बात है कि सब जगह से लोग आ गए। आप लोगों का अभिनंदन है, स्वागत है। कुछ जगहों को जरूर देख लीजिएगा तो आपलोगों को पता चलेगा कि यहां कैसी बिल्डिंग बन रही है आपलोग विशेषज्ञ भी हैं इसलिए आपलोगों की सलाह से बहुत लाभ होगा कि भवनों का किस तरह से और बेहतरीन ढंग से मेंटेनेंस हो सकता है। हम यहां के अधिकारियों से भी कहेंगे कि आपलोगों की बात पूरी गंभीरता से सुनें आपलोगों के अनुभव का फायदा उठाएं। आप यहां उपस्थित हुए हैं, पटना में आए हैं इसके लिए मैं आप सबलोगों को धन्यवाद देता हूं।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, भवन निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख राकेश कुमार, इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस के अध्यक्ष  विजय कुमार सिंह, इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस के संस्थापक अध्यक्ष ओ०पी० गोयल, इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप मित्तल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY