मोदी के जन्मदिन से गांधी जयंती तक भाजपा का ’सेवा पखवारा’

55
0
SHARE
Seva Pakhwara

संवाददाता.पटना.भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर से लेकर महात्मा गांधी के जन्म जयंती दिवस 2 अक्टूबर तक सेवा के विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से ’सेवा पखवारा’ के रूप में मनाएगी।
बिहार भाजपा के अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने प्रदेश कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में  इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सेवा सुशासन और गरीब कल्याण के प्रति संकलिप्त हैं। प्रधानमंत्री की नीतियों एवं कार्यक्रम में सेवा एवं गरीब कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता को देश के लोगों ने न केवल अनुभव किया है बल्कि समाज के सभी वर्गों में व्यापक जनसमर्थन भी प्राप्त हुआ है।
   उन्होंने कहा कि सेवा पखवारे में हम सभी कार्यकर्ता प्रधानमंत्री की प्राथमिकता को सर्वोच्च मानते हुए सेवा का कार्य करेंगे तथा माननीय प्रधानमंत्री जी की दीर्घायु एवं स्वस्थ जीवन की कामना करेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा जी के निर्देशानुसार ’सेवा पखवारा’ 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2022 तक सेवा के विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से मनाया जाएगा।इस दौरान माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रदेश एवं जिला स्तर पर प्रदर्शनी लगायी जाएगी।यह प्रदर्शनी नमो एप्प पर भी एक डिजिटल प्रारूप में उपलब्ध रहेगी जिसे सरलता से शेयर कर अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाया जाएगा। प्रधानमंत्री जी के जनकल्याणकारी कार्यों तथा प्रशासनिक कार्य कुशलता पर कई पुस्तकें लिखी गयी है, उनका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो तथा प्रदर्शनी में भी पुस्तकों का स्टॉल लगाया जाएगा।
डॉ जायसवाल ने कहा कि युवा मोर्चा द्वारा प्रत्येक जिले में रक्तदान शिविर का आयोजन करने का निर्देश दिया गया है। रक्तदान करने वाले लोगों की सूची बनायी जाएगी तथा सवार्धिक संख्या वाले 10 जिले के मोर्चा अध्यक्षों को सम्मानित किया जायेगा।प्रत्येक जिले में निःशुल्क स्वास्थ्य परिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा तथा सर्वश्रेष्ठ 10 जिलों के स्वास्थ्य प्रशिक्षण शिविर के आयोजक का सम्मान दिया जाएगा।प्रत्येक जिले में दिव्यांगोको कृत्रिम अंग एवं उपकरणों को वितरित कर सेवा के कार्यक्रम करने का भी निर्देश कार्यकर्ताओं को दिया गया है।
भाजपा नेता ने कहा कि मोदी सरकार ने 2025 तक भारत को टी. बी. मुक्त राष्ट्र बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं। पूरे देश में निःक्षय मित्र कार्यक्रम के माध्यम से टी.बी. को पूरे देश से समाप्त करने का संकल्प हैं, जनभागीदारी के तहत इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को प्रत्येक मंडल एवं वार्ड स्तर पर एक वर्ष के लिए रोगी को गोद लेकर उनके भोजन, पोषण एवं आजीविका के संबंध में सेवा के कार्य किए जाएंगें। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में कोविड टीकाकरण का कार्य एतिहासिक रूप से हुआ है, 200 करोड़ से अधिक का मुफ्त में टीकाकरण पूरा हो चुका है तथा बूस्टर डोज भी लगायी जा रही है । टीकाकरण केन्द्रों पर स्टॉल लगाया जाएगा।
सभी बूथों पर लक्ष्य निर्धारित कर वृक्षारोपण का कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण कार्य वीडियो सोशल मीडिया एवं नमो ऐप पर साझा किया जाएगा। एप के  माध्यम से चयनित देश के 10 प्रमुख मंडलों को सम्मानित किया जायेगा। सभी मंडलों पर दो दिन का स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम होगा। पहले दिन सामान्य स्थलों पर स्वच्छता अभियान और दूसरे दिन जिले के निर्माणाधीन अमृत सरोवरों पर स्वच्छता के कार्यक्रम हेतु श्रमदान होगा।स्वच्छता के संदेश को आगे बढ़ाते हुए वीडियो को सोशल मीडिया एवं नमो ऐप पर साझा करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। ऐप के माध्यम से चयनित देश के 25 प्रमुख मंडलों को सम्मानित किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में जल ही जीवन है के मंत्र को लोगों के बीच सेवा स्वरूप पहुंचाया जाए और वर्षा संबंधित ’कैच द रेन’ अभियान के बारे में जागरूकता बढाई जाए। प्रत्येक मंडल में घर-घर तक संवाद के माध्यम से इस अभियान को बताया जाएगा और ऐसे प्रत्येक संवाद का विडियो नमो ऐप श्रेष्ठ कार्य करने वाले 20 प्रमुख मंडलों को चयनित कर सम्मानित किया जायेगा।  सभी जिलों में भारत की विविधता में एकता का उत्सव मनाया जाए और ’एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का संदेश समाज को दिया जाएगा।
प्रत्येक जिले से उभरते हुए ’आत्मनिर्भर भारत’ की सफलता की कहानी ’वोकल फॉर लोकल’ के माध्यम से देश समाज तक पहुंचानी है जिला स्तर पर स्थानीय उत्पादों और व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक जिला एवं मंडल पदाधिकारी एक अभियान के तहत लोकल उत्पाद खरीदें और इस खरीद का विडियो- उस लोकल उत्पाद एवं व्यवसाय को चिन्हित करते हुए- नमो ऐप द्वारा साझा किया जाएगा। एप के माध्यम से बेहतरीन प्रोत्साहन कार्य करने वाले 10 जिलों के अध्यक्षों को सम्मानित किया जायेगा।प्रत्येक जिले में प्रबुद्धजन एवं बुद्धिजीवी सम्मेलन आयोजित किया जाएगा जिसमें माननीय प्रधानमंत्री जी के व्यक्तित्व, विजन नीतियों एवं उपलब्धियों पर व्यापक चर्चा होगी।
डॉ जायसवाल ने आगे कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा गरीब, शोषित, वंचित एवं किसानों को कल्याणकारी नीतियों का लाभ मिल रहा है, विषम परिस्थितयों के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है, भारत का मान-सम्मान बढ़ रहा है, व्यापक अभियान के माध्यम से प्रत्येक मंडल पर लक्ष्य निर्धारित कर प्रधानमंत्री जी को शुभकामना एवं अभिनन्दन पत्र करोड़ो लाभाथियों के द्वारा भेजा जाएगा तथा नमो ऐप पर भी संदेश साझा किया जाएगा।इस दौरान पंडित दीनदयाल जी जयंती यानी 25 सितम्बर को भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
डॉ जायसवाल ने कहा कि हमारे प्रेरणा के केंद्र पंडित दीनदयाल जी जयंती 25 सितम्बर को है। यह हमारा बूथ का कार्यक्रम है और विचारधारा के आधार पर पार्टी को सर्वस्पर्शी एवं सर्वव्यापी का संकल्प हम सभी कार्यकर्ताओ का है । 25 सितम्बर को सभी बूथों पर पंडित दीनदयाल जी को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उनके व्यक्तित्व पर चर्चा तथा एक रचनात्मक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगें। 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की जयंती है, सभी कार्यकर्ता बापू के सिद्धांत, स्वदेशी, खादी, स्वावलंबन, सादगी एवं स्वच्छता के बारे में जागरूकता का अभियान चलाएंगें। उन्होंने कहा कि खादी उत्पादों की बिक्री चार गुना से अधिक बढ़ गयी है।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY