कतार के राजनयिक आपत्तिजनक बयान के बाद भारत के स्टैंड से संतुष्ट

388
0
SHARE
Qatar diplomat

संवाददाता.पटना.भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के साथ पश्चिमी अफ्रीकी देश गेबान, सेनेगल एवं अरब देश कतार की आठ दिवसीय राजकीय यात्रा से लौटने के बाद बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने बताया कि कतार में भाजपा के कुछ नेताओं के आपत्तिजनक बयान पर भारत सरकार के स्टैंड एवं भाजपा द्वारा की गई कार्रवाई से कतार के राजनयिक संतुष्ट दिखाई पड़े।
श्री मोदी ने कहा कि कतार की 27 लाख की आबादी में 27% (7.50 लाख)  भारतीय मूल के लोग हैं जिसमें बड़ी संख्या में बिहार के लोग भी शामिल हैं। कतार यात्रा के दौरान बिहार सरकार द्वारा अप्रवासी बिहारियों के लिए गठित बिहार फाउंडेशन के सदस्यों के साथ भी मुलाकात की जिसमें उन लोगों ने आग्रह किया कि पटना से दोहा के लिए सीधी विमान सेवा प्रारंभ की जाए क्योंकि बड़ी संख्या में बिहारियों को दिल्ली या लखनऊ के रास्ते बिहार आना पड़ता है । उनका यह भी आग्रह था कि बिहार सरकार प्रवासी बिहारियों के लिए एक सेल गठित करे जिसके माध्यम से उनकी बिहार से जुड़ी समस्याओं के समाधान में मदद मिल सके ।
श्री मोदी ने कहा कि उपराष्ट्रपति श्री नायडू ने कतार के प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि भारतियों के पूजा स्थल एवं दाह संस्कार के लिए भूमि प्रदान करें। ज्ञातव्य है कि अभी मृत्यु होने पर शव को या तो दफनाना पड़ता है या वापस भारत लाना पड़ता है क्योंकि वहां शवों के दाह संस्कार की अनुमति नहीं है ।ज्ञातव्य है कि गेबान और सेनेगल की 1960 में आजादी के बाद पहली बार भारत के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का इन देशों का राजकीय दौरा था ।

 

 

LEAVE A REPLY