विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर चलेगा जागरूकता अभियान

178
0
SHARE
No Tobacco Day

संवाददाता.पटना. विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को राज्य के सभी जिलों में विभिन्न प्रकार के जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे। साथ ही 31 मई से 21 जून 2022 की अवधि के दौरान राज्य के प्रत्येक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर विशेष योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा उपस्थित प्रतिभागियों को तंबाकू सेवन नहीं करने की शपथ के लिए प्रेरित किया जायेगा। दूसरी ओर मुख्यालय स्तर पर छह जून को राज्यस्तरीय कार्यक्रम कर जिन जिलों में तंबाकू सेवन में बड़ी कमी आयी है, उन जिला ईकाइयों को पुरस्कृत किया जायेगा।
इसकी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर ‘तंबाकू- हमारे पर्यावरण के लिए खतरा’ विषय पर आधारित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्कूली बच्चे, एएनएम एवं स्वास्थ्यकर्मियों के द्वारा प्रभात फेरी, जागरुकता रैली, पेंटिग्स एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन कर तंबाकू के दुष्परिणामों के बारे में आम जनमानस को जागरूक किया जाएगा। तंबाकू नियंत्रण को लेकर विभाग की सजगता यह दर्शाता है कि पहले से चल रहे कोटपा-2003 अधिनियम काफी प्रभावी है और इसमें तेजी भी आ रही है। पिछले पांच वर्षों में तंबाकू के सेवन में बड़ी कमी आयी है। जहां पहले राज्य में तंबाकू सेवा करने वालों की संख्या 52 फीसदी थी, वहीं अब लगभग यह संख्या 25 फीसदी हो गया है।
श्री पांडेय ने कहा कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस के दौरान जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर एक सप्ताह का विशेष अभियान संचालित कर तंबाकू सेवन से होने वाली परेशानियों की जानकारी दी जायेगी। ऐसा कर तंबाकू नियंत्रण कि दिशा में विभाग द्वारा चल रहे प्रयासों को और कारगर बनाया जाएगा, ताकि राज्य को तंबाकू मुक्त करने की दिशा में विभाग को सफलता मिल सके। तंबाकू नियंत्रण की दिशा में किये जा रहे सफल औऱ सार्थक प्रयास का परिणाम है कि अब तक राज्य में 23 जिले के सार्वजनिक स्थान पूरी तरह से धूम्रपान मुक्त घोषित किए जा चुके हैं।

 

LEAVE A REPLY