67वें रेल सप्ताह : 110 कर्मियों को डीआरएम ने किया सम्मानित

104
0
SHARE
67th Rail Week

संवाददाता.पटना. सोनपुर रेल मंडल के रेलवे समुदायिक भवन में वार्षिक 67वें रेल सप्ताह समारोह आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंडल रेल प्रबंधक  नीलमणि द्वारा महिला कल्याण संगठन,सोनपुर की अध्यक्षा अनुपमा की गरिमामयी उपस्थिति में दीप प्रज्वलन के साथ हुआ ।
मुख्य कार्यक्रम के  तहत  मंडल रेल प्रबंधक श्री  नीलमणि द्वारा अपने उत्‍कृष्‍ट कार्यों से सोनपुर मंडल को गौरवान्वित करने वाले 110 अधिकारियों एवं रेल कर्मचारियों को  मंडल रेल प्रबंधक पुरस्‍कार से पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया ।
अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि “आज इस रेल सप्ताह समारोह के अवसर पर हम अपने कर्मठ तथा प्रतिबद्ध रेलकर्मियों को उनके द्वारा निष्पादित उत्कृष्ट कार्यो के लिए सम्मानित करने हेतु एकत्र हुए हैं। इन पुरस्कृत अधिकारियों व कर्मचारियों से अपेक्षा है कि भविष्य में इनके कार्य निष्पादन व प्रयासों में और भी निखार आयेगा। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि इन सम्मानित रेलकर्मियों से इनके सहकर्मी प्रेरित होगें तथा अपने कार्य के उच्चतम सोपान प्राप्त करने हेतु प्रयास करेगें “।
     मरेप्र ने अपने संबोधन में वर्ष 2021- 22 में  मंडल द्वारा प्राप्त उपलब्धियों के बारे में संक्षिप्त रूप से उन्होंने बताया कि  सोनपुर मंडल ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में यात्रियों से कुल 414.13 करोड़ रूपये की आय अर्जित की है , जो विगत वर्ष की तुलना में 105.27 प्रतिशत अधिक है । लदान से 339.39 करोड़ तथा टिकट जाँच अभियान से 33.45 करोड़ की आय प्राप्त की गई है ।
वित्त वर्ष के दौरान कुल 50181 सवारी गाड़ियों का परिचालन तथा 61324 मालगाड़ियों का इन्टरचेन्ज किया गया जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में क्रमश: 239.8 तथा 10.9 प्रतिशत अधिक है । दिनांक 08.03.2022 को सोनपुर मंडल में विभिन्न विनिमय केन्द्रों से कुल 224 मालगाड़ियों का विनिमय किया गया जो सर्वोच्च है। अनाज की ढुलाई में पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में वित्त वर्ष 21-22 में 9.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है ।
वर्ष 2021-22 के दौरान सोनपुर मंडल ने कुल 22 दिनों में 100 % समयपालन की उपलब्धि हासिल की है ।  सोनपुर मंडल ने अवसंरचना निर्माण में कई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है , जिसमें कटिहार – कुरसेला दोहरीकरण परियोजना के अन्तर्गत कोसी नदी पर मेगा ब्रिज का निर्माण , कुर्सेला यार्ड का रिमॉडलिंग , शाहपुर पटोरी – महनार – सहदेई बुजुर्ग रेल लाइन का दोहरीकरण , डेमू शेड / सोनपुर के विस्तारित लाइन का विद्युतीकरण तथा कई अन्य कार्य सम्पन्न किये गए।  मंडल में संरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण कार्यों में  ट्रैक रिन्युअल, इआई सिस्टम, एलसी गेट्स की इंटरलाकिंग की प्रगति सराहनीय रही है ।
कर्मचारी कल्याण की दिशा में मंडल में कुल 1710 कर्मचारियों को पदोन्नति तथा 326 कर्मचारियों को वित्तीय उन्नयन का लाभ दिया गया । रेलवे कर्मचारियों की पुत्रियों के प्रोत्साहन हेतु 85 साईकिल एवं 13 टैबलेट का वितरण किया गया ।  रनिंग कर्मचारियों को पर्याप्त मात्रा में विश्राम मिले इसके लिए बरौनी में 44 बेड तथा मानसी मे 18 बेड के रनिंग रूम का निर्माण कराया गया । साथ ही , रनिंग रूम / मुजफ्फरपुर के प्रथम तल पर 40 बेड के नये रनिंग रूम का निर्माण प्रक्रियाधीन है ।  कोविड -19 के मद्देनजर मंडल रेलवे अस्पताल में पी.एस. ए. ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है ।
कार्यक्रम के उपरांत मंडल कला समिति व स्काउट एंड गाइड के कलाकारों  ने  सांस्कृतिक कार्यक्रम में  नृत्य, गायन एवं वादन के माध्यम से अपनी कला की अद्भुत छटा बिखेरी और दर्शकों का मनोरंजन किया। इस अवसर पर मरेप्र द्वारा महाप्रबंधक स्तर पर पुरस्कृत रेल कर्मियों को भी सम्मानित किया गया।कार्यक्रम का संचालन मंडल कार्मिक अधिकारी(प्र) द्वारा किया गया। इस अवसर पर  सभी शाखा अधिकारी एवं कर्मचारी तथा मंडल कर्मचारी यूनियन के सदस्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY