डेंगू रोकथाम के लिए चलेगा जागरूकता अभियान- मंगल पांडेय

155
0
SHARE
inclusive development

संवाददाता.पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग डेंगू की रोकथाम के लिए कार्यक्रम को एक अभियान के तहत चलाएगा। 16 मई को आयोजित राष्ट्रीय डेंगू दिवस के दिन इस बीमारी के प्रति जनसमुदाय को जागरूक किया जाएगा।
श्री पांडेय ने कहा कि उक्त तिथि से डेंगू की रोकथाम की गतिविधियों को पूरे राज्य में तीव्र कर दिया जाएगा। यह अभियान डेंगू बीमारी के प्रजनन के समय तक जारी रहेगा। इस वर्ष का राष्ट्रीय डेंगू दिवस का विषय है ‘डेंगू से बचाव संभव है, आइये हाथ मिलाएं’। एडिस मच्छर के फैलाव व प्रजनन को रोकने के लिए इकट्ठा पानी को ढककर रखना चाहिए। इसके अलावा मच्छर के काटने से बचने के लिए स्वयं लोगों को बचाव करना चाहिए। साथ ही जनसमुदाय को भी इससे बचाव के लिए सुझाव दिया जाएगा।
श्री पांडेय ने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए विभिन्न आयोजन के लिए बैठक की जाएगी। साथ ही आमजनों को सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। इसके अलावे विभिन्न प्रचार माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जायेगा। इसके लिए राज्य के सभी जिलों में छोटी-छोटी बैठकें की जाएंगी। इसका उद्देश्य रहेगा शिक्षा, पंचायती राज, ग्रामीण विकास, शहरी विकास, नगर निगम एवं जनप्रतिनिधियों को डेंगू के बारे संवेदीकरण किया जाएगा।

LEAVE A REPLY